Home मुख्य माइक्रो लेवल पर प्लान बनाकर जिले को 31 दिसम्बर तक बनाये खुले में शौच से मुक्त: सचिव। Voice of Darbhanga
November 1, 2018

माइक्रो लेवल पर प्लान बनाकर जिले को 31 दिसम्बर तक बनाये खुले में शौच से मुक्त: सचिव। Voice of Darbhanga

दरभंगा: माइक्रो लेवल पर प्लानिंग बना कर 31 दिसंबर 2018 तक दरभंगा जिला को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए कार्य करें। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने समाहरणालय स्थित बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सभागार में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य लोगों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है। इसके लिए अनवरत रूप से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने चाहिए। उन्होंने शौचालय की गुणवत्ता को हर हालत में सुनिश्चित करने को कहा तथा सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों को प्रेरित करें कि लोग अपना शौचालय खुद बनाएं।
लोहिया स्वच्छ बिहार के मिशन निदेशक बाला मुरूगन डी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि हुए फील्ड विजिट नियमित रूप से करें एवं लोगों से बातचीत कर उन्हें इस अभियान का मकसद समझाएं। वाढ ग्रस्त क्षेत्रों के लिए अन्य नवीनतम तकनीकों का प्रयोग शौचालय निर्माण के क्रम में किया जाए। उन्होंने कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों से आपसी समन्वय बनाकर इस अभियान को गति देने का निर्देश दिया।
19 नवंबर को आयोजित होने वाले विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी तथा अन्य संस्थानों के स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता, पेंटिंग, वादविवाद तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधि के आयोजन का भी निर्देश दिया गया । मिशन निदेशक ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से कहा कि दीपावली से पहले सभी स्वच्छता ग्राहीयों एवं जियो टैगिंग करने वाले लोगों का भुगतान सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत जिला में हो रहे कार्यों से सचिव एवं मिशन निदेशक को अवगत कराया । उन्होंने बताया कि जिला के 67% घरों में शौचालय बन चुके हैं। बाकी 33% घरों में शौचालय बनाने का काम बचे हुए 2 महीनों में युद्ध स्तर पर पूरा कराया जाएगा । उन्होंने कहा कि जागरूकता के लिए दीवार लेखन, नुक्कड़ नाटक एवं अन्य सभी प्रकार के साधनों का इस्तेमाल करने की योजना बना ली गई है।
बैठक में खुले में शौच मुक्त अभियान में पिछड़ रहे पांच प्रखंड मनीगाछी, सिंघवारा, कुशेश्वरस्थान, हनुमान नगर एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी का प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया। सचिव ने वहां के प्रखंड विकास पदाधिकारियों से इन प्रखंडों के पिछड़ने के कारणों को जाना तथा लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिए आवश्यक निर्देश दिया एवं सहायता का आश्वासन भी दिया । इस कार्य में बेहतर उपलब्धि वाले हायाघाट प्रखंड का भी प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया । इस प्रखंड में बेहतर कार्य करने में जीविका के योगदान की प्रशंसा की गई। शौचालय बना चुके लाभुकों को ससमय एवं सहजता से भुगतान करने पर भी विशेष रूप से फोकस करने को कहा गया।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह बताया गया कि जो पंचायत या गांव खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुके हैं वहां भी जागरूकता कार्यक्रम को जारी रखें। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मनरेगा के प्रगति की भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास का निर्माण समय सीमा के भीतर करवा लेने के लिए सभी स्तरों पर का मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। पूर्व से स्वीकृत जो इंदिरा आवास अब तक अपूर्ण है उन्हें भी पूर्ण कराने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो, डीपीएम जीविका मुकेश कुमार , जिला समन्वयक मो हसनैन,सिविल सर्जन, जिला कल्याण पदाधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी प्रखंड समन्वयक बीपीएम जीविका एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Share

Check Also

नाबालिग के साथ यौन उत्पीड़न मामले में अदालत ने दिया दोषी करार।

दरभंगा: दरभंगा जिला के पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश प्रतिमा परिहार की अदालत ने अनुसूचित …