Home मुख्य जिलाधिकारी ने सात निश्चय की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया निर्देश। Voice of Darbhanga
November 6, 2018

जिलाधिकारी ने सात निश्चय की योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का दिया निर्देश। Voice of Darbhanga

दरभंगा: सात निश्चय के अंतर्गत युवा वर्ग के लिए चल रहे कार्यक्रम बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम से अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित कराने के लिए कैंप लगाकर इसका प्रचार-प्रसार करें एवं इच्छुक युवाओं से आवेदन प्राप्त करें। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सात निश्चय के प्रगति की समीक्षात्मक बैठक में जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के पदाधिकारी एवं कर्मियों को उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व से प्राप्त आवेदन जहां कहीं भी पेंडिंग हो उसका जल्दी निष्पादन करें। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता मानक के अनुरूप सुनिश्चित करने को कहा गया। बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि जहां कहीं भी ट्रांसफार्मर या जर्जर तार बदलने हैं उसका उसे जल्दी बदले एवं लोगों को बिजली की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।
हर घर नल का जल के समीक्षा में पाया गया कि 283 वार्ड में पीएचइडी के द्वारा हर घर नल का जल पहुंचाया जाना है। जिला के बाकी वार्डो में पंचायतों के द्वारा हर घर नल का जल से संबंधित कार्य चल रहे हैं। हर घर नल का जल के कार्य में पीएचईडी के स्तर से बरती जा रही उदासीनता पर जिलाधिकारी ने पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता से शो कॉज किया एवं जिला में पेयजल संकट के बावजूद उनके द्वारा ठोस कार्रवाई नहीं किए जाने पर उनके विरुद्ध विभाग को रिपोर्ट करने की बात कही। पंचायती राज विभाग के द्वारा 3349 वार्ड के लक्ष्य के विरुद्ध 451 में नल जल काम पूरा हो गया है। बाकी वार्डों में काम प्रगति पर है। जिलाधिकारी ने योजनाओं में लगने वाले सामानों की गुणवत्ता को मानक के अनुरूप तथा पाइप को निर्धारित गहराई पर लगाने के निर्देश दिए तथा जिला पंचायती राज पदाधिकारी से कहा कि वे अभियंता के माध्यम से इसे सुनिश्चित करें।
सात निश्चय की योजनाओं में पिछड़ रहे प्रखंड विकास पदाधिकारियों से शो कॉज का भी निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह प्रखंडों में चल रही इन योजनाओं की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करा कर इनकी गति को तेज करावे। बहादुरपुर, मनीगाछी, कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं किरतपुर इन योजनाओं के क्रियान्वयन में सबसे पीछे पाए गए।
नगर निगम क्षेत्र में हर घर नल का जल के कनेक्शन के लिए राशि प्राप्त हो गई है। नगर आयुक्त नागेंद्र सिंह ने बताया कि पीएचइडी द्वारा शहरी क्षेत्रों में हर घर नल का जल के कनेक्शन दिया जाना है । नल जल की योजनाओं में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नगर परिषद बेनीपुर के कार्यपालक पदाधिकारी से भी शो कॉज किया गया।
जिला के 449 वार्डों में पक्की नाली गली से संबंधित योजनाएं पूरी हो गई है। शेष योजनाओं में भी इसे युद्ध स्तर पर पूरा कराने को कहा गया। उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने बताया कि जिला में 4 लाख 87 हजार परिवारों में शौचालय बनाए जाने थे जिसके विरुद्ध 2 लाख 61 हजार परिवारों में शौचालय बन चुके हैं। बाकी बचे हुए परिवारों में 31 दिसंबर तक शौचालय बनाने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहे हैं। सभी स्तरों पर जागरूकता के सभी तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को विशेष रुप से ध्यान देकर आम नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए चल रही इन योजनाओं समय पर पूरा कराने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी शत्रुघ्न कामती, डीआरडीए निदेशक वसीम अहमद, जिला योजना पदाधिकारी, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के पदाधिकारी तथा कर्मी, ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…