Home Featured स्वयं मतदान करें और दूसरे को भी प्रोत्साहित करें-मणिकांत
April 19, 2019

स्वयं मतदान करें और दूसरे को भी प्रोत्साहित करें-मणिकांत

दरभंगा कार्यालय:-राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नामित राज्य दिव्यांग आइकॉन अभ्युदय शरण की उपस्थिति में बिरौल प्रखंड मुख्यालय में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में अपनी मतदाता जागरूकता साईकल यात्रा कर पहुंचे दरभंगा स्वीप आइकॉन मणिकांत झा, एमएलएसएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ विद्यानाथ झा, दरभंगा आकाशवाणी के अधिशासी अधिकारी रणधीर ठाकुर, दीपक कुमार झा भी सम्मिलत हुए।
प्रखंड विकास पदाधिकारी जितेंद्र कुमार ने पाग चादर देकर सभी आगत अतिथियों का स्वागत किया।
अभ्युदय शरण ने अपने अभिभाषण में कहा कि निर्वाचन आयोग के तत्त्वावधान में दिव्यांगजनों के लिए मतदान को सुगम बनाने हेतु सभी प्रयास किये गए हैं। ईवीएम को ब्रेल युक्त बनाया गया है जिसे छूकर क्रम संख्या की पहचान कर ईवीएम का बटन अपने चयनित विकल्प हेतु दबाया जा सकता है। उन्होंने उपस्थित दिव्यांगों को ईवीएम वीवीपीएटी तथा मत देने, किसे मत दिया गया इसका सत्यापन करने की प्रक्रिया से रूबरू कराया। उन्होंने कहा कि हर मतदान केंद्र पर रैंप, यथासंभव व्हीलचेयर, दिव्यांगजनों के आवागमन, उनके सहयोग हेतु वालंटियर्स की भी व्यवस्था की गई है।
स्वीप आइकॉन मणिकांत झा ने अपने मैथिली गीत के माध्यम से श्रोताओं को जागरूक करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि आज आयोजित साईकल रैली एवं इस संगोष्ठी के एक ही उद्देश्य है कि दरभंगा में शत् प्रतिशत मतदान हो।
सहायक निर्देशक, सामाजिक सुरक्षा ने कहा कि ईवीएम- वीवीपीएटी के माध्यम से बिना किसी संशय के अपने पसंदीदा उम्मीदवार को मत दिया जा सकता है। मतदान के दिन सभी उम्मीदवारों के एजेंट के सामने 50 मत डालकर ईवीएम का सत्यापन किया जाता है। अतः बिना किसी संशय के मतदान करें। परंतु मतदान अवश्य करें। लोकतंत्र में भागीदारी हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। अगर आप मत नहीं देते हैं तो आप खुद को धोखा देते हैं। एक नागरिक के रूप में यह हर भारतीय का कर्तव्य है।
प्रखंड विकास पदाधिकारी, बिरौल ने सभी का धन्यवाद करते हुए सभी उपस्थित मतदाताओं से अनुरोध किया कि स्वयं भी मत दें एवं अपने आस पड़ोस के लोगों को भी प्रोत्साहित करें।
इसके बाद वहाँ एक हस्ताक्षर अभियान एवं मतदाता शपथ कार्यक्रम के साथ इस आयोजन का समापन किया गया।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …