Home Featured जिलाधिकारी ने किया डीएमसीएच का औचक निरीक्षण
June 1, 2019

जिलाधिकारी ने किया डीएमसीएच का औचक निरीक्षण

अनुपस्थित चिकित्सकों के वेतन पर लगाया रोक

दरभंगा कार्यालय: जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम द्वारा शनिवार को तड़के पूर्वाह्नन जिले के दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्तपाल का औचक निरीक्षण किया गया। डीएम ने बारी-बारी से इमरजेंसी वार्ड एवं सभी ओ.पी.डी., फार्मेसी आदि में जा-जाकर वहाँ के क्रियाकलाप का निरीक्षण किया और वहाँ उपस्थित चिकित्सकों/कर्मियों को सेवा में सुधार लाने का निर्देश दिया। सबसे पहले वे आपालकालीन चिकित्सा वार्ड गये। आपातकालीन चिकित्सा वार्ड में एक डॉक्टर अनुपस्थित पाये गये। उसके बाद ओ.पी.डी. मेडिसीन, ओ.पी.डी. सर्जरी, ओ0पी.डी. ऑर्थोपेडिक, ओ.पी.डी., आई एवं ई इन टी, ओ.पी.डी. पेडियेट्रिक(शिशु विभाग), ओ.पी.डी. डेन्टल, ओ.पी.डी. साईकेट्रि(मनोरोग) आदि वार्डों में जा-जाकर वहाँ पर उपलब्ध चिकित्सीय व्यवस्था का अवलोकन किया। डी.एम.सी.एच में पूर्वाह्न 09ः30 बजे तक कुल 784 मरीज का निबंधन हुआ था। डी.एम.सी.एच. के ओ.पी.डी. रोस्टर ड्युटी के अनुसार कई वार्डों में कुल 15 चिकित्सक अनुपस्थित पाये गये। जिसमें इमर्जेसी वार्ड में 01 चिकित्सक, ऑर्थोपेडिक में 01 चिकित्सक, सर्जरी में सबसे ज्यादा 07 चिकित्सक, आई वार्ड में 01 चिकित्सक, मनोरोग वार्ड में 01 चिकित्सक एवं डेन्टल वार्ड में 04 चिकित्सक शामिल हैं।

जिलाधिकारी द्वारा इसे स्वास्थ्य सेवा में एक बड़ी लापरवाही मानते हुए अनुपस्थित चिकित्सकों से स्पष्टीकरण पूछने एवं उनके एक दिन 01/जून/2019 के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया ।
जिलाधिकारी ने अस्पताल अधीक्षक को डी.एम.सी.एच. के सभी वार्डों में डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने को कहा है। उन्होंने डी.एम.सी.एच. के ओ.पी.डी. में डॉक्टर एवं पारा मेडिकल स्टाफ को ठीक 08ः00 बजे पूर्वाह्न उपस्थित हो जाने का निदेश दिया है। ओ.पी.डी. में ही डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ को उपस्थिति पंजी में हाजरी अंकित करने का निदेश दिया गया है। अस्पताल अधीक्षक को कहा गया कि डॉक्टरों के रोस्टर ड्यूटी स्पष्ट होनी चाहिए।

 

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …