Home Featured मतगणना की तैयारी पूरी, मोबाइल अंदर ले जाने की नही होगी अनुमति।
November 9, 2020

मतगणना की तैयारी पूरी, मोबाइल अंदर ले जाने की नही होगी अनुमति।

दरभंगा: जिले के 10 विधान सभा क्षेत्रों में हुए चुनाव को लेकर मंगलवार को होने वाली मतगणना को लेकर सबकी नजर मतगणना केंद्रों की ओर है। कोरोना को लेकर इस बार दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। एक महिला महिला आईटीआई परिसर में एवं दूसरा शिवधारा बाजार समिति परिसर में। सोमवार को ये दोनों मतगणना परिसर पूरी से तरह से सुरक्षा के घेरे में थे। पूरे दिन पदाधिकारियों का आना जाना लगा रहा। मालूम हो कि इस दसों विधानसभा क्षेत्र में कुल 145 उम्मीदवार हैं। अब यह देखना है कि मंगलवार को किस 10 उम्मीदवारों को आज का दिन मंगल साबित होता है। महिला आईटीआई परिसर स्थित मतगणना स्थल सुरक्षा के घेरे में है। इस केंद्र पर हायाघाट, बहादुरपुर, कुशेश्वरस्थान व गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र के चुनाव की मतगणना होनी है। साेमवार काे ठीक 12:10 बजे लाव लस्कर के साथ हायाघाट विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक जितेंद्र कुमार विजयवत पहुंचे। उन्होंने हायाघाट विधानसभा क्षेत्र के लिए ग्राउंड फ्लोर पर बने मतगणना हॉल का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। करीब पौने दो घंटे के निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतगणना हॉल में टेबल लगाने, लाइट की व्यवस्था, हॉल के भीतर कोविड के गाइड लाइन के अनुसार सभी व्यवस्था व तैयारी करने के निर्देश दिए। वहीं गौड़ाबौराम व कुशेश्वरस्थान के प्रेक्षक ने दिन के करीब डेढ़ बजे मतगणना केंद्र पर पहुंच तैयारियों का जायजा लिया।
मतगणना केंद्र मतगणना केंद्र बाजार समिति शिवधारा एवं महिला आईटीआई रामनगर में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की सुबह 5.30 बजे अपने-अपने स्थल पर तैनात हो जाएंगे। मतगणना केंद्र के अंदर कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। वरीय पदाधिकारियों एवं निर्वाची पदाधिकारियों को छोड़कर किसी को भी मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बाहर से कोई भी सामग्री अंदर नहीं आएगी। किसी भी काउंटिंग एजेंट को बाहर जाकर खाना खाने एवं बाहर से खाना लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
मतगणना के लिए विधानसभा वार प्रेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। कुशेश्वरस्थान के प्रेक्षक के. हर्षवर्धन, गौड़ाबौराम के राम स्वरूप, बेनीपुर के सचिंद्र प्रताप सिंह, अलीनगर के धनंजय हेम्ब्रम, दरभंगा ग्रामीण के राजेश प्रभाकर, दरभंगा शहर के भरत यादव, हायाघाट के जितेन्द्र कुमार विजयवत, बहादुरपुर के अजय श्रीवास्तव, केवटी के भूपेन्द्र सिंह व जाले विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रेक्षक राजेश बाथम बनाए गए हैं।
मतगणना के मद्देनजर ट्रैफिक और पार्किंग की व्यवस्था को लेकर एसएसपी बाबू राम ने कई निर्देश दिए हैं। बाजार समिति में मतगणना को लेकर शिवधारा और दिल्ली मोड़ से दूर प्रत्याशियों की गाड़ियां खड़ी की जाएगी। वहीं, अधिकारियों की गाड़ियां अंदर बने पार्किंग में लगेगी। इसी तरह आईटीआई में अधिकारियों की गाड़ियां यहीं पार्क की जाएगी और प्रत्याशियों सहित अन्य के लिए थलवारा रोड में स्थित स्कूल होली मेरी में पार्किंग की व्यवस्था है।
मतगणना सुबह के 8 बजे से शुरू हो जाएगी। इसको लेक जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना केंद्रों पर हुई तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को दिनभर अधिकारियों की टीम पहुंचती रहीं। इस बार के चुनाव में ईवीएम व पोस्टल बैलेट दोनों माध्यम से चुनाव हुए हैं। तीन प्रकार से पोस्टल बैलेट में चुनाव हुए हैं। जिसमें पहला पोस्टल बैलेट उन मतदाताओं का है सरकारी सेवक हैं। दूसरे में 80 वर्ष से ऊपर व पीडब्लूडी वोटर्स व तीसरे में मतदान कर्मियों के मतों की गिनती होगी। सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली गिनती में पोस्टल बैलेट व ईवीएम के मतों की गिनती एकसाथ ही होगी। मतों की गिनती सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। लेकिन इससे पूर्व सुबह 7.15 मिनट से वज्रगृह को खोल कर ईवीएम को निकालने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Share

Check Also

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एसबीआई द्वारा स्कूल बैग का वितरण।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के माधोपुर बस्तवाड़ा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में …