Home Featured मतगणना को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का निर्देश, नहीं निकाला जायेगा विजय जुलूस।
November 9, 2020

मतगणना को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का निर्देश, नहीं निकाला जायेगा विजय जुलूस।

दरभंगा: बिहार विधानसभा आम निर्वाचन, 2020 की मतगणना की तैयारी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एच.आर. श्रीनिवास ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ आॅनलाइन मीटिंग की। उन्होंने सभी डीएम को ब्रीफिंग करते हुए कहा कि मतगणना केंन्द्र्र पर फास्ट इंटरनेट की व्यवस्था रखनी होगी, जिसका स्पीड सर्विस कम ना हो और इसके लिए पर्याप्त स्पीड वाला तार लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना केंन्द्रोंं पर 03 लेयर में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। प्रथम लेयर में सी.पी.एम.एफ, दूसरे लेयर में बी.एम.पी. और तीसरे लेयर में जिला सशस्त्र बल रहेगा।

उन्होंने कहा कि मतगणना के सभी प्रक्रिया एवं सभी स्थलों पर वीडियोग्राफी कराई जाये। उन्होंने कहा कि जितने भी प्रपत्र हैं उसे अच्छी तरह से भरा जाए। पोस्टल बैलट एवं ई.वी.एम. की गिनती साथ-साथ चलेगी। पोस्टल बैलट तीन प्रकार के हैं। प्रथम सरकारी सेवकों के, दूसरा 80 वर्ष से ऊपर वाले एवं पी.डब्ल्यू.डी. वोटर्स के तथा तीसरा मतदान कर्मियों के। उन्होंने कहा कि एक राउंड के अंतर्गत सभी 14 टेबल की गिनती शामिल होगी।

इन कोर सिस्टम को आज ही अपडेट कर लेने के निर्देश दिए गए। प्रपत्र-20 जिसमें अंतिम मतगणना परिणाम की घोषणा होती है, वह उम्मीदवार वार होगा। उन्होंने कहा कि अंतिम परिणाम की घोषणा के पूर्व निर्वाची पदाधिकारी प्रेक्षक की अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन पूरे शहर में धारा-144 (निषेधाज्ञा) लागू रहेगी। इसलिए कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने सभी निर्वाची पदाधिकारी को ब्रीफिंग करते हुए कहा कि अपने पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक निर्देश दे देंगे।

वज्रगृह से मतगणना हॉल तक ई.वी.एम. लाने हेतु पर्याप्त संख्या में कर्मी रहेंगे एवं किसी एक पदाधिकारी को इसकी जिम्मेदारी दे दें, ताकि जैसे ही एक राउंड की गिनती पूरी हो, दूसरे राउंड की गिनती के लिए मशीन टेबल के समीप उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि निर्वाची पदाधिकारी 10 नवंबर को पूर्वाह्न 7:15 बजे से वज्रगृह खोलना प्रारंभ कर देंगे। 8:00 बजे पूर्वाह्न में ई.वी.एम. टेबल पर मतगणना के लिए उपलब्ध रहना चाहिए। उन्होंने सभी निर्वाची पदाधिकारी को तीव्र गति से मतगणना कराने के निर्देश दिये।

इस ब्रीफिंग में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्ता अखिलेश प्रसाद सिंह सहित सभी निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एसबीआई द्वारा स्कूल बैग का वितरण।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के माधोपुर बस्तवाड़ा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में …