Home Featured कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रहने केलिए अपने घर पर ही घाट बनाकर करें छठ पूजा: डीएम।
November 15, 2020

कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित रहने केलिए अपने घर पर ही घाट बनाकर करें छठ पूजा: डीएम।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने दरभंगा जिला के लोगों को भैया दूज, चित्रगुप्त पूजा एवं छठ पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने कहा है कि छठ पर्व का आयोजन विभिन्न नदियों, तालाबों, पोखरों एवं ताल -तलैया के किनारे छठ घाट बनाकर किया जाता है, जिसमें प्रत्येक परिवार के सभी लोग इस पर्व में शामिल होते हैं। इस प्रकार छठ घाट पर भारी भीड़ एकत्रित होती है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में दरभंगा जिला सितंबर-अक्टूबर माह तक भारी वर्षापात होने के कारण दरभंगा जिला के नदियों, ताल, तालाबों और पोखरों में अभी भी अत्याधिक पानी जमा है, जिसमें छठ पर्व का आयोजन जीवन क्षति का कारण बन सकता है।
छठ पर्व के अवसर पर व्रत के दौरान छठ व्रतीगण पानी में खड़े होकर सूर्य भगवान को अर्घ्य देते हैं एवं पानी मे डुबकी लगाते हैं। यह कोविड -19 के संक्रमण का कारण बन सकता है।
कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य है। इसलिए छठ व्रतियों के लिए अपने घरों पर ही छठ घाट बनाकर छठ व्रत का आयोजन करना श्रेयस्कर होगा।
उन्होंने दरभंगा जिला के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अपने घर पर ही छठ घाट बनाकर छठ पर्व का आयोजन करें।
उन्होंने छठ पर्व के आयोजकों से भी अपील करते हुए कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वे छठ व्रतियों को अपने घरों पर ही छठ घाट बनाकर पूजा करने को प्रोत्साहित करें।

Share

Check Also

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत एसबीआई द्वारा स्कूल बैग का वितरण।

दरभंगा: जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के माधोपुर बस्तवाड़ा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में …