Home Featured करोना का द्वितीय लहर बड़े शहरों में कर चुका है प्रवेश, सभी को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत: डीएम।
November 25, 2020

करोना का द्वितीय लहर बड़े शहरों में कर चुका है प्रवेश, सभी को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत: डीएम।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में कोविड-19 एवं वंडर कार्यक्रम को लेकर सिविल सर्जन, डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के साथ बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 का द्वितीय लहर बड़े शहरों में प्रवेश कर चुका है और बड़े शहरों से लोगों का आवागमन भी जारी है। राज्य सरकार ने सभी जिलों को इससे सतर्क रहने एवं कोविड-19 के रोकथाम के लिए सभी उपायों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सिम्टोमिक पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेटेड किया जाए तथा चिकित्सकों एवं पारामेडिकल स्टाफ द्वारा उनकी जांच नियमित रूप से की जाए। प्रखंड स्तर पर क्रियान्वित नियंत्रण कक्ष से दूरभाष के माध्यम से होम आइसोलेट पॉजिटिव मरीज का नियमित अनुश्रवण किया जाए।

इसके साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष से पॉजिटिव मरीजों के दूरभाष के माध्यम से नियमित अनुश्रवण कर उन्हें चिकित्सीय सलाह दी जाए। गर्भवती महिलाओं की निगरानी एवं अनुश्रवण के लिए बनाए गए वंडर कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 9 वीं एवं 21वीं तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच कराई जाए। अपने पोषक क्षेत्र के गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करें तथा प्रत्येक शनिवार को चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा इससे संबंधित मामलों की समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मृतक मरीजों की समीक्षा की जाए। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से कहा कि किस एएनएम द्वारा दवा की बर्बादी की जा रही है, उसे चिन्हित करना होगा। बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना को लेकर नियमित टीकाकरण की गति धीमी हो गई है।

नियमित टीकाकरण की गति में भी तेजी लानी होगी तथा 2023 तक मिजिल्स को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे तथा प्रखंडों से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी आॅनलाइन जुड़े हुए थे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …