Home Featured जिलाधिकारी ने की नलजल योजना एवं धान अधिप्राप्ति की समीक्षा।
December 31, 2020

जिलाधिकारी ने की नलजल योजना एवं धान अधिप्राप्ति की समीक्षा।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जिला सहकारिता पदाधिकारी, दरभंगा एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी, दरभंगा के साथ बेनीपुर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण कर वहां चल रहे नल-जल योजना एवं धान अधिप्राप्ति की गहन समीक्षा की।

नल-जल योजना की समीक्षा में पाया गया कि बेनीपुर प्रखंड के दो पंचायत को छोड़कर शेष सभी पंचायतों में योजना कार्यरत है, दो पंचायत में कार्य लंबित पाया गया। जिलाधिकारी ने 1 सप्ताह के अंदर लंबित कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, बेनीपुर को नल-जल योजना का सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया तथा लाभुकों को नल का जल सतत मिलता रहे, उन्होंने उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने कहा कि 12000 रुपये की राशि से प्रत्येक वार्ड में एक अनुरक्षक रखा जाए। जो इसका सत्तत संचालन व निगरानी करता रहे। नल जल योजना की छोटी-मोटी समस्याओं का निराकरण तुरंत कराया जाए।

धान अधिप्राप्ति की समीक्षा में पाया गया कि बेनीपुर अँचल के अतहर दक्षिणी एवं जोरिया पैक्स के द्वारा धान की अधिप्राप्ति प्रारंभ नहीं की गई है।

जिलाधिकारी ने दोनों पैक्स अध्यक्ष को निलंबित करने के निर्देश दिए तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी,बेनीपुर द्वारा ठीक से अनुश्रवण ना करने के लिए उनका वेतन स्थगित कर दिया गया।

जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान आईटीआई, बेनीपुर एवं सिंचाई विभाग द्वारा निर्मित डाकबंगला भवन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें बताया गया कि डाक बंगले में केयरटेकर नहीं रहने के कारण इसका मेंटेनेंस नहीं हो पा रहा है तथा उपयोग नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने एसडीओ, बेनीपुर को कहा कि इस डाकबंगला को प्रशासन के अधीन ले लिया जाए ताकि केयरटेकर की प्रतिनियुक्ति कर इसे उपयोग में लाया जा सके।

इस दौरान बीडीओ,बेनीपुर एवं सीओ, बेनीपुर साथ में उपस्थित थे।

 

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…