Home Featured बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में प्रोत्साहन राशि दिलवाने के नाम पर हो रहा है बड़ा फर्जीवाड़ा।
January 2, 2021

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में प्रोत्साहन राशि दिलवाने के नाम पर हो रहा है बड़ा फर्जीवाड़ा।

दरभंगा: आजकल फर्जीवाड़े के रंग भी बदलते जा रहे हैं। जिस प्रकार की कोई योजना नही है, उस प्रकार की योजना का फॉर्म बनाकर उसे भरवाने में कई लोगों का रैकेट शामिल हो जाता है। कुछ लोग जानबूझकर साजिश रचते हैं तो कुछ लोग अनजाने में साजिश का हिस्सा बन जाते हैं। शोषण केवल निरीह जनता का होता है।
कुछ ऐसा ही रैकेट इनदिनों जिले के जाले प्रखण्ड एवं आसपास के इलाकों में जमकर चल रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में दो लाख की प्रोत्साहन राशि मिलने के नाम पर लोगों से फार्म भरा कर भारत सरकार के मंत्रालय में रजिस्ट्री करवाया जा रहा है। हालांकि शिकायतो के बाद जब दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम से इस संबंध में जानकारी ली गयी तो उन्होंने इस प्रकार के किसी भी योजना से इनकार किया। साथ ही सम्बंधित वेबसाइट पर चेक करने पर भी इस तरह की कोई योजना नही है।
दरअसल मामले का खुलासा तब हुआ जब जाले प्रखण्ड के जोगियारा पंचायत के मुखिया सुमन सिंह के पास बड़ी मात्रा में लोग फार्म पर साइन करवाने पहुँचने लगे। उन्होंने अपने स्तर से योजना के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उन्हें इसतरह के किसी योजना की जानकारी नही मिली। उन्होंने तुंरन्त इसकी सूचना प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से दी। प्रखंड स्तर से भी इसप्रकार के किसी योजना के होने से इनकार किया गया। जब यह मामला वॉयस ऑफ दरभंगा के पास पहुंचा तो इसपर जिलाधिकारी का पक्ष जाना गया। जिलाधिकारी ने साफ कहा कि इस तरह की कोई योजना नही है।
इस पूरे रैकेट के सम्बंध में मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि जाले के घोघराहा स्थित एक फोटो स्टेट के दुकान में यह फ़ॉर्म मिल रहा था। गांव के कुछ छुटभैये नेता टाइप लोग फॉर्म लेकर लोगों को भरवाने लगे। फ़ॉर्म भरकर रजिस्ट्री केलिए पोस्ट आफिस में भी होड़ मचने लगी। बताया जाता है कि 20 रुपये तक मे एक पन्ने का फार्म बिकने लगा। छुटभैये नेता फार्म भरवाने के नाम पर 50 रुपये तक लेने लगे। पोस्ट आफिस में रजिस्ट्री का खर्चा अलग ही लगने लगा।
बताते चलें कि यह सब खूब धड़ल्ले से चल रहा है और बढ़ रहा है। प्रखंड प्रशासन को लिखित सूचना देने के वाबजूद इस तरह के रैकेट को रोकने केलिए कोई प्रयास फिलहाल अभीतक नही किया गया है।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…