Home Featured सीएम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र ने अशिक्षित, दलित एवं अल्पसंख्यक बाहुल्य वाजितपुर को लिया गोद।
January 3, 2021

सीएम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र ने अशिक्षित, दलित एवं अल्पसंख्यक बाहुल्य वाजितपुर को लिया गोद।

दरभंगा: सीएम कॉलेज दरभंगा के इग्नू अध्ययन केंद्र ने नववर्ष 2021 में महाविद्यालय के पश्चिम स्थित दलित, अशिक्षित,पिछड़े एवं अल्पसंख्यक बाहुल्य वाजितपुर-किलाघाट मोहल्ला को गोद लेकर विकसित करने का निर्णय लिया है। समन्वयक आरएन चौरसिया की अध्यक्षता में आज संपन्न महत्वपूर्ण बैठक में तय किया गया कि बुद्धिजीवियों, सामाजिकों, प्रशासनिकों तथा जनप्रतिनिधियों के सार्थक सहयोग से वाजितपुर का शैक्षणिक,सामाजिक तथा आर्थिक विकास किया जाएगा।इग्नू अध्ययन केंद्र के द्वारा समय-समय पर वाजिदपुर में शिक्षा,स्वास्थ्य, स्वच्छता तथा पर्यावरण आदि से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही छोटे बच्चों के नियमित विद्यालय जाने के लिए उनके अभिभावकों को प्रेरित कर बच्चों को शिक्षा के महत्व से भी अवगत कराया जाएगा। इस बैठक में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा की गरिमामय उपस्थिति रही। प्रधानाचार्य ने कहा कि इग्नू के मार्फत वाजितपुर मोहल्ला का होगा सर्वांगीण विकास। इस केंद्र के द्वारा “जागते रहो कार्यक्रम” चलाया जाएगा, जिससे वाजितपुर में स्वच्छता,स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक व सामाजिक आदि सभी समस्याओं का निदान होगा। सी एम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र तथा एनएसएस द्वारा वाजितपुर में शिक्षा के प्रसार के साथ ही व्यक्तित्व विकास का कार्यक्रम चलाकर क्रांतिकारी परिवर्तन लाया जायेगा। उन्होंने इग्नू के इस निर्णय पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी ओर से हरसंभव सहयोग का वचन दिया।
बैठक में डा वासुदेव साहू, डा शिशिर कुमार झा, प्रो अमृत कुमार झा,.प्रो साधना कुमारी,.डा वीरेंद्र कुमार झा, विपिन कुमार सिंह, बिंदेश्वर यादव, कमलेश कुमार तथा त्रिलोकनाथ चौधरी आदि उपस्थित थे।
समन्वयक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि इग्नू अध्ययन केंद्र अब सोमवार से गुरुवार तक अपराह्न 2:00 से 5:00 बजे तक तथा रविवार को 10ः00 से 4:00 बजे दिन में खुलेगा,जबकि शुक्रवार एवं शनिवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। उन्होंने बताया कि इग्नू में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ आम लोगों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शीघ्र ही पूछताछ हेतु मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया जायेगा,जबकि केंद्र में आगंतुकों के हर प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर देकर उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। साथ ही साथ विद्यार्थियों की क्षमता,रुचि एवं समय को ध्यान रखकर उचित कोर्सों में नामांकन हेतु काउंसलिंग की जा रही है।
समन्वयक ने बताया कि इग्नू अनुसूचित जातियों, जनजातियों तथा कारागार वासियों के लिए निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था करता है, जिसका लाभ यहाँ के लोगों को अधिक से अधिक उठाना चाहिए। सदस्यों का स्वागत डा वीरेंद्र कुमार झा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन विपिन कुमार सिंह ने किया।

Share

Check Also

रंजीत यादव बने किरतपुर के नये प्रखंड प्रमुख।

  दरभंगा: जिले के किरतपुर प्रखण्ड में वर्तमान प्रमुख रेखा देवी को हराकर रंजीत यादव नय…