Home Featured डीएम ने किया जाले प्रखंड का दौरा, नल जल के साथ राजस्व एवं चुनाव के तैयारियों की समीक्षा।
3 weeks ago

डीएम ने किया जाले प्रखंड का दौरा, नल जल के साथ राजस्व एवं चुनाव के तैयारियों की समीक्षा।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम ने जाले प्रखंड का दौरा कर जाले प्रखंड सह अंचल कार्यालय, जाले के लिए नवनिर्मित तीन मंजिला भवन में जाले प्रखंड में चल रहे नल-जल योजना, दाखिल खारिज, परिमार्जन पोर्टल पर लंबित आवेदन के निष्पादन एवं 15 फरवरी को होने वाले पैक्स चुनाव एवं आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा की।
नल-जल योजना की समीक्षा में जाले प्रखंड की प्रगति संतोषजनक पायी गयी। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अपूर्ण योजनाओं को एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराने की चेतावनी दी गयी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के उपरांत वरीय पदाधिकारियों के निरीक्षण में यदि किसी पंचायत के किसी वार्ड में नल जल योजना अपूर्ण पाई जाएगी, तो संबंधित के विरुद्ध सीधे प्राथमिकी दर्ज कराते हुए कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, जाले सहित उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक वार्ड में नियमित रूप से जलापूर्ति की देख-रेख वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा की जाए। यदि किसी वार्ड में छोटी मोटी लीकेज कहीं उत्पन्न होती है, तो उसे अविलंब 15वीं वित्त आयोग की राशि से मरम्मति करा ली जाए। किसी भी कीमत पर जलापूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराई गयी राशि 12000 रुपये का उपयोग वार्ड स्तर पर इसकी देख-रेख के लिए एक कर्मी रखने हेतु किया जा सकता है।
राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान दाखिल खारिज के लंबित आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करने के निर्देश अंचलाधिकारी, जाले को दिया गया साथ ही परिमार्जन पोर्टल पर लंबित आवेदनों का निष्पादन भी कर लेने का निर्देश दिया गया।
15 फरवरी 2021 को जाले प्रखंड में भी 10 पैक्सों के लिए पैक्स अध्यक्ष सहित विभिन्न पदों पर चुनाव निर्धारित है। चुनाव एवं मतगणना की तैयारी की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी बीडीओ को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के निर्देश दिए।
आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि मार्च से लेकर 15 जून 2021 तक राज्य में पंचायत चुनाव होना है। इस बार मतदान ईवीएम से कराया जाएगा और एक जिले में एक ही दिन में चुनाव संपन्न कराया जाएगा तथा दूसरे दिन मतगणना होगा। इसलिए पहले से इसकी व्यापक तैयारी कर ली जाए। दरभंगा में मार्च और जून 2021 के बीच कभी भी चुनाव हो सकता है।
समीक्षा के उपरांत उन्होंने जाले प्रखंड सह अंचल कार्यालय के नवनिर्मित तीन मंजिला भवन के लिफ्ट का प्रयोग कर उसका अवलोकन किया। एवं बाड़ी बाड़ी से तीनों मंजिल पर बने हुए कमरों का अवलोकन किया।
जाले प्रखंड के भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अपर समाहर्त्ता विभूति रंजन चौधरी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शरद झा, जाले के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, जाले प्रखंड के तकनीकी सहायक, कर्मचारी, लेखापाल एवं अन्य संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

मेयर दम्पति ने लगवाया कोरोना का टीका, अपनी बारी आने पर टीका लगवाने की सभी से की अपील।

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम की महापौर बैजन्ती खेड़िया एवं उनके पति पूर्व महापौर ओमप्रकाश खेड़िया…