Home Featured स्वच्छता एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर करें कोरोना से बचाव : डॉ० चौरसिया।
February 27, 2021

स्वच्छता एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर करें कोरोना से बचाव : डॉ० चौरसिया।

दरभंगा: अभी कोरोना का खतरा खत्म नहीं हुआ है।यह हमारा अदृश्य एवं जानलेवा शत्रु है। स्वच्छता एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर हम कोरोना से बच सकते हैं।साथ ही कोविड-19 से बचाव के मापदंडों का पालन कर हम अपने तथा परिवार को इससे सुरक्षित कर सकते हैं।उक्त बातें सी एम कॉलेज,दरभंगा की एनएसएस इकाई के तत्वावधान में महदौली, वाजितपुर में “शिक्षा,स्वच्छता एवं कोविड-19 जागरूकता” विषयक सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन व्याख्यान सत्र की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के वर्सर डा आर एन चौरसिया ने कहा।उन्होंने कहा कि पौष्टिक,संतुलित एवं ताजा भोजन ग्रहण के साथ ही साग-सब्जी,दूध-दही,दाल तथा सलाद आदि का सेवन कर हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।उन्होंने औषधीय गुण युक्त शौंप,दालचीनी,जीरा,गोलमिर्च,आदी,लहसुन,नींबू,गर्म पानी आदि के सेवन कोरोना से बचाव हेतु कारगर बताया।

कार्यक्रम में जे एन कॉलेज, मधुबनी जंतु विज्ञान के सहायक प्राध्यापक प्रो बरुण कुमार प्रभात ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि कोरोना वायरल बीमारी है जो किसी के छिकंने,खांसने तथा कोरोना रोगी के संपर्क में आने से फैलती है।इससे बचाव में मास्क का प्रयोग तथा 2 गज की दूरी सबसे कारगर है,क्योंकि यह एक दूसरे से चैन रूप में फैलता है। यह सुक्ष्म रूप में होता है, जिसे हम खुली आंखों से नहीं देख सकते हैं।अतः बचाव ही उसका एकमात्र उपाय है। अंबेडकर युवा समिति,वाजितपुर के अध्यक्ष डा विजय कुमार पासवान ने कहा कि गंदगी से ही अधिकांश बीमारियां फैलती हैं।यदि सभी लोग चेतनशील होकर नियमित रूप से सफाई करें तो स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज का निर्माण होगा।

कार्यक्रम में एनएसएस के अनुभवी एवं वरीया स्वयंसेवक आनंद अंकित ने कहा कि एनएसएस से हमारा चरित्र निर्माण तथा व्यक्तित्व का विकास होता है।इससे नेतृत्व का विकास तथा अनुशासन में वृद्धि भी होती है।स्वयंसेवक अपने सीमित साधनों व समय में सामाजिक समस्याओं का निदान करने का भरपूर प्रयास करते हैं। स्वयंसेवक अपने श्रमदान, समयदान,विद्यादान तथा रक्तदान से समाज को बेहतर तथा राष्ट्र को समुन्नत बनाने का प्रयास करते हैं।

कार्यक्रम में डा प्रेम कुमारी,वार्ड पार्षद गीता देवी, विश्वंभर पासवान,उमाशंकर पासवान,करुणा मिश्र,निखत परवीन,निखिल कुमार झा, जय प्रकाश कुमार साहू, आस्था निगम,नारायण जी साहू,अंशु कुमारी,रोशनी कुमारी,निखत फातिमा, आयशा प्रवीण,श्रेया बोहरा तथा शशिकांत यादव आदि ने विचार व्यक्त किए।

आगत अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ से किया गया। एनएसएस इकाई दो के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो अखिलेश कुमार राठौर के संचालन में आयोजित बौद्धिक सत्र में धन्यवाद ज्ञापन एनएसएस इकाई 1 के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो रितिका मौर्या ने किया।

वहीं प्रातः काल में स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम पदाधिकारी द्वय प्रो अखिलेश कुमार राठौर तथा प्रो रितिका मौर्य के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकालकर स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति आमलोगों को जागरूक किया। रैली में ‘स्वच्छ रहें- स्वस्थ रहें,क्लिन दरभंगा-ग्रीन दरभंगा,जन-जन को जगाना है-स्वच्छ समाज बनाना है, स्वच्छ वाजितपुर-स्वस्थ वाजितपुर’ आदि प्रेरक नारा लगाते हुए हाथों में पोस्टर, बैनर लेकर गली-मोहल्लों में जाकर लोगों से संपर्क भी किया।तत्पश्चात छात्र-छात्राओं ने महदौली, वाजितपुर के छोटे-छोटे बच्चों को शिविर स्थल डा अंबेडकर मॉडल स्कूल प्रांगण में बुलाकर पढ़ाई के महत्व को बताते हुए विद्यादान किया।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…