Home Featured सांसद ने रेल स्थायी समिति की बैठक में लिया भाग, कई योजनाओं पर रखी बात।
March 2, 2021

सांसद ने रेल स्थायी समिति की बैठक में लिया भाग, कई योजनाओं पर रखी बात।

दरभंगा: सांसद गोपाल जी ठाकुर ने मंगलवार को दिल्ली में रेल संबंधी स्थायी समिति की बैठक में भाग लिया। उन्होंने कहा कि बैठक में सभापति राधा मोहन सिंह के समक्ष दरभंगा सहित मिथिला से जुड़ी विभिन्न विकास परियोजनाओं को पूर्ण एवं शुरू करने की बात को रखा, ताकि लंबित परियोजनाओं का लाभ करोड़ों मिथिलावासी को मिल सके। सांसद ने शीशो से काकरघाटी प्रस्तावित दरभंगा बाइपास के निर्माण कार्य की गति को बढ़ाने की बात रखी ताकि लगभग 253 करोड़ की लागत से 9.5 किलोमीटर रेलखंड निर्माण ससमय हो सके। इसके लिए 2021- 22 के बजट में राशि भी स्वीकृत हुई है।

उन्होंने सकरी-हसनपुर रेलखंड में हरनगर से कुशेश्वरस्थान होते हुए हसनपुर तक निर्माण कार्य को पूर्ण करने की भी बात रखी। पक्षी बिहार को लेकर परियोजना लंबित थी, जिसमें बिहार सरकार के पर्यावरण विभाग द्वारा क्लीयरेंस मिल चुका है और निर्माण कार्य शुरू करने के लिए वन जीव क्लीयरेंस का समाधान होना है। दरभंगा शहर के जलनिकासी के लिए पंडासराय से कगवा गुमती तक आठ किलोमीटर लम्बा और लगभग आठ फीट चौड़े नाला निर्माण तथा लो कॉस्ट ओवरब्रिज निर्माण के लिए विभागीय सक्रियता बढ़ाने के लिए कहा ताकि निर्माण कार्य अविलंब शुरू हो सके।

सांसद ने कहा कि लगभग 519 करोड़ से दरभंगा- समस्तीपुर रेलखंड का दोहरीकरण व विद्युतीकरण का कार्य होना था, जिसमें विद्युतीकरण का कार्य पूरा हुआ है। वहीं बचे हुए दोहरीकरण कार्य को अविलंब पूर्ण किये जाने की बात रखी। कहा कि दरभंगा रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के क्रम में लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) की संख्या बढ़ाने और प्लेटफॉर्म की भी संख्या बढ़ाने की बात कही। सांसद ने यात्री सुविधा के लिए मिथिला क्षेत्र से परिचालित होने वाली सभी रेलगाड़ियों में 83 सीट वाले एसी थ्री टियर कोच लगाये जाने, दिल्ली- मुम्बई आदि प्रमुख राज्यों के लिए क्लोन ट्रेन की संख्या बढ़ाने और रेलगाड़ियों की लेट- लतीफी को दूर करने के लिए 130 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की गति से परिचालन का पालन किये जाने की बात रखी।

उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में यात्रियों की संख्या अधिक है, उस क्षेत्र को अधिक विकसित करने में प्राथमिकता दिया जाय। साथ ही उस क्षेत्र के विशेष प्लांनिग की भी बात कही। इसके अतिरिक्त मिथिला क्षेत्र के सभी छोटे- बड़े स्टेशनों पर यात्री सुविधा हेतु पर्याप्त कुर्सी की संख्या, स्वच्छ पेयजल, लाइट, शौचालय आदि की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए भी कहीं।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…