Home Featured जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर विशेष नामांकन रथ को किया गया रवाना।
March 8, 2021

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर विशेष नामांकन रथ को किया गया रवाना।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कोरोना काल मे स्कूलों के बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई। परंतु अब स्कूल खुल चुके हैं। ऐसे में बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा बच्चों के नामांकन केलिए प्रवेशोत्सव नाम से विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की गयी है। यह अभियान 8 मार्च से 20 मार्च तक चलेगा।
इसी के तहत सोमवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अपने कार्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर दो विशेष नामांकन रथ को रवाना किया गया। यह रथ सभी प्रखंडों के सभी पंचायतों में पहुँचेगा। शिक्षा विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक एवं विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को बच्चों का नामांकन करवाने केलिए प्रेरित किया जाएगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सभी पोषक क्षेत्रों के सभी बच्चों का नामाकंन शत प्रतिशत सुनिश्चित करना है। इसके तहत प्रथम वर्ग से लेकर नौवीं कक्षा तक के बच्चों का नामांकन स्कूलों में करवाया जाएगा। आठवीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं का नामांकन बिना किसी कागजात के सीधे किया जाएगा। नामांकन उपरांत एक घोषणा पत्र केवल देना होगा। परंतु नौवीं कक्षा में नामांकन केलिए पूर्व के अध्ययनरत विद्यालय का सीएलसी देना होगा।
उन्होंने बताया कि अभियान के बाद सभी सीआरसी एवं बीआरसी से सर्टिफिकेट लिया जाएगा। अभियान के अगले चरण में पूर्व की कक्षा का सिलेबस संक्षिप्त करके तीन महीनों तक पढ़ाया जाएगा। इसके उपरांत अध्ययनरत कक्षा का सिलेबस पढ़ाया जाएगा।

Share

Check Also

मृतक के परिजनों को विधायक ने सौंपा चार चार लाख का चेक।

दरभंगा: बेनीपुर के विधायक डॉ विनय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव…