Home Featured कोरोना को लेकर डीएम ने की मेयर एवं वार्ड पार्षदों के साथ बैठक।
3 weeks ago

कोरोना को लेकर डीएम ने की मेयर एवं वार्ड पार्षदों के साथ बैठक।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर नगर निगम के मेयर, नगर आयुक्त एवं वार्ड पार्षदों के साथ जिलाधिकारी ने अम्बेडकर सभागार में बैठक की।
बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दरभंगा में कोरोना के संक्रमण में तेजी से वृद्धि हुई है। होली के समय इसका दर 0.2 प्रतिशत था जो बढ़कर 1 प्रतिशत हो गया है।यानी 5 गुना बढ़ गया है। लेकिन, अभी भी राज्य के औसत 3 प्रतिशत एवं अन्य जिलों के वृद्धि दर की तुलना में दरभंगा की स्थिति अच्छी है। यदि यहाँ के सभी लोग जागरूक हो जाए तो इस संक्रमण को रोका जा सकता है। उन्होंने वार्ड पार्षदों को अपने-अपने वार्ड में लोगों के बीच जागरूकता करने को कहा।
उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी के द्वारा मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी का अनुपालन, बार बार हाथ धोना, शादी-विवाह एवं श्राद्ध कार्यक्रम के अतिरिक्त कोई अन्य आयोजन न करना। शादी-विवाह एवं श्राद्ध कार्यक्रम में भी सरकार द्वारा निर्धारित संख्या का पालन एवं कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध का पालन करना होगा।
उन्होंने कहा कि जब तक किसी व्यक्ति के अपने परिवार में किसी को कोरोना नहीं होता है तब तक वह कोरोना का मजाक उड़ाता है। अन्य राज्यों का उदाहरण देकर कहता है देखिए चुनाव हो रहा है, वहाँ कोरोना नहीं और यहाँ कोरोना है। लेकिन जब अपने परिवार में कोई संक्रमित होता है तब परेशानी समझ में आती है।
इसलिए कोरोना का उपहास न करें, बल्कि उससे सचेत व सजग रहें।
उन्होंने कहा कि दरभंगा नगर निगम क्षेत्र की स्थिति सर्वाधिक खराब है। भीगो, राजकुमारगंज एवं डीएमसीएच के क्षेत्र में कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। संक्रमण के 50 प्रतिशत मामले शहरी क्षेत्र से ही निकल रहे हैं।
उन्होंने शहरी क्षेत्र के वैसे स्थलों पर टीकाकरण कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने के निर्देश डीपीएम को दिया।
बैठक में नगर निगम के वार्ड पार्षदों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिनमें प्रभावित क्षेत्रों में ज्यादा प्रचार-प्रसार कराने, हॉटस्पॉट वाले इलाके में टीकाकरण कराने दाह संस्कार में शामिल निजी कर्मियों का टीकाकरण कराना शामिल है।
जिलाधिकारी ने सभी पार्षदों को अपने-अपने वार्ड के लोगों को कोरोना से सुरक्षा एवं बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव एवं सुरक्षा का एक ही उपाय है सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का अनुपालन करना सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग करना, सामाजिक दूरी का पालन करना, बार-बार हाथ धोना एवं काँटेन्मेंट जोन का पालन करना।
बैठक में दरभंगा नगर निगम के महापौर बैजंती देवी खेड़िया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

कीमतों पर नियंत्रण के लिए बना नियंत्रण कक्ष

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के द्वारा जिले के व्यवसायी संघ एवं थोक विक्रेताओं के …