Home Featured कोरोना मरीजों की अंत्येष्टि में हो रही भारी परेशानी, रास्ता सही नही होने के कारण घण्टों फंसती है एम्बुलेंस।
April 26, 2021

कोरोना मरीजों की अंत्येष्टि में हो रही भारी परेशानी, रास्ता सही नही होने के कारण घण्टों फंसती है एम्बुलेंस।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: रविवार की रात चार कोरोना पॉजिटिव मृतकों के शवों की अंत्येष्टि की गई। इसमें दो के परिजन मौजूद थे, जबकि दो के साथ कोई नही था। रास्ते की गड़बड़ी के कारण एम्बुलेंस भी फंस गया, जिसे निकालने में घंटो लग गए। इसके अलावा लगातार कई दिनों से कोरोना शव की अंत्येष्टि के कारण प्रसाशन, निगम, कबीर सेवा संस्थान के लोग भी काफी थकावट में थे, जिस कारण उपस्थित मात्र चार लोगों को ही इन चारों शवों की अंत्येष्टि करनी पड़ी। इससे काफी देर रात्रि को अंत्येष्टि हो सकी।
इस संदर्भ में नवीन सिन्हा ने जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम से मिलकर परेशानी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कबीर सेवा संस्थान लावारिश शवों की अंत्येष्टि, शव रखरखाव हेतु व्यवस्था के लिए गठित की गई थी, जिसमे एक दर्जन साहसिक, समाजिक लोग योगदान दे रहे हैं। कोरोना काल में यथासंभव संस्थान के सदस्य जान जोखिम में डाल कर सहयोग कर रहे हैं। लेकिन प्रसाशन, निगम और संबंधित रिश्तेदार मुख्य भूमिका निभाएं, तभी इस विपदा से निपटा जा सकता है। श्री सिन्हा की शिकायत ये थी कि रविवार की रात चार शवों में दो के परिजन थे, लेकिन इनलोगों ने शवस्थल पर न जाकर 50 मीटर दूर बांध से ही विधि प्रक्रिया कर इससे आगे नही गए और न ही पीपीई किट में भी शव के पास गए। शव उठाने से लेकर मुखाग्नि की विधि संस्थान के लोगों को ही करनी पड़ी। जिलाधिकारी से इस शिकायत के बाद नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा स्वयं मुक्ति धाम पहुंचे और सुरक्षा मानक अपनाकर कार्य में सहयोग हेतु संबंधित कर्मियों को निर्देश दिया। वे स्वयं शवदाह गृह सुरक्षा मानक अपना कर गए और युद्धस्तर पर रास्ता, पानी, सफाई की व्यवस्था करने को कहा।
इस मौके पर मुक्तिधाम जीर्णोद्धार समिति के सदस्यों के लोगों ने इलाके के लोगों की सुरक्षा, शमसान जाने के रास्ते के सड़क निर्माण की मांग की, जिसपर नगर आयुक्त ने इस हेतु आश्वासन दिया। समिति के धर्म कुमार, राजू कुमार ने रास्ते में लाइट की भी मांग की और खतरनाक झुके पोल को ठीक कराने को भी कहा।
मालूम रहे कि नगर आयुक्त ने इस संदर्भ में आदेश निकाला है कि जिस वार्ड में कोरोना संक्रमित की मौत होगी, उसके शव के निस्तारण में सफाई अधिदर्शक और कर्मी सहयोग करेंगे।
बताते चलें कि दो दिन पूर्व वार्ड 27 में एक व्यक्ति की मौत के 20 घंटे बाद पत्रकार नवीन सिन्हा ने कबीर सेवा संस्थान के कुछ लोगों के सहयोग से शव को दो मंजिला मकान से उनके एकमात्र रिश्तेदार और मकान मालिक के सहयोग से सुरक्षा मानक अपना उतारा और अंत्येष्टि की, लेकिन निगम का कोई कर्मी वहां नही पहुंचा था, जिसके बाद नगर आयुक्त ने ये आदेश निकाला।
इधर सोमवार को शहर के चार लोगों ने कोरोना से दम तोड़ दिया। खानकाह चौक के एक संक्रमित की अस्पताल पहुंचते ही मौत हो गयी। नाका 6 के पास की एक महिला ने होम आइसोलेशन मे दम तोड़ दिया। बेंता के एक संक्रमित की अस्पताल में मौत हो गयी। जबकि सुबह शुभंकरपुर के एक व्यक्ति के सांस की शिकायत के बाद नगर थाना ने एम्बुलेंस भेजा, लेकिन तब तक वह चल बसी।

Share

Check Also

दरभंगा को प्राप्त हुआ कोवैक्सिन का 10 हजार टीका, ऑन द स्पॉट मिलेगा कोवैक्सिन का टीका।

दरभंगा: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अ…