Home Featured कोरोना को लेकर जारी निर्देश के अनुपालन को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक
1 week ago

कोरोना को लेकर जारी निर्देश के अनुपालन को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

देखिये वीडियो भी

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में तेजी से फैल रहे कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए 28 अप्रैल 2021 को गृह विभाग (विशेष शाखा), बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश को दरभंगा जिला में शत्-प्रतिशत् लागू कराने को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में अम्बेदकर सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब गैर आवश्यक वस्तुओं की दुकानें 04 बजे शाम से ही बन्द रहेंगी। इसके लिए उन्होंने सभी पदाधिकारियों को 04 बजे से दरभंगा की सड़कों पर उतरने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि सप्ताह में 03 दिन गैर आवश्यक वस्तुओं की दुकानें बन्द रखने का पूर्व आदेश यथावत् जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा जिले में फल और सब्जी की दुकानें भी 06 बजे शाम से बन्द रहेंगी। रात्रि कर्फ्यू शाम 06 बजे से सबुह 06 बजे तक लागू रहेगी। शादी-विवाह समारोह में अब शामिल होनेवालों की संख्या 100 से घटाकर अधिकतम 50 व्यक्ति कर दिया गया है तथा अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की संख्या घटाकर अधिकतम 20 व्यक्ति निर्धारित की गयी है। शादी-विवाह समारोह में डी.जे. बजाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया है। विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू रात्रि 10 बजे से प्रभावी होगी। रेस्टोरेंट से टेक होम सेवा रात्रि 09 बजे तक ही अनुमान्य रहेगा।
कोरोना मरीजों के वैसे शव, जिसे परिजन नहीं ले जाते हैं, उनका अंतिम संस्कार का व्यय राज्य सरकार उठायेगी। जिलाधिकारी ने वैसे शवों का विधिवत् अंतिम संस्कार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए उचित स्थल चिन्ह्ति कर ली जाए तथा आवश्यक मजदूर, लकड़ी इत्यादि की व्यवस्था कर ली जाए। लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार माइकिंग कराने के निर्देश दिये गये।
उन्होंने कहा कि वैसे प्रखण्ड जहाँ पंचायतों की संख्या 20 से अधिक है, वहाँ 04 प्रचार वाहन तथा जहाँ 20 से कम पंचायत है, वहाँ 03 प्रचार वाहन से प्रचार कराया जाए तथा लोगों को यह भी अवगत कराया जाए कि उनके प्रखण्ड में कितने गाँव और कितने लोग प्रभावित हो चुके हैं। उन्होंने नगर आयुक्त को नगर निगम क्षेत्र में प्रचार कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को जारी नए निर्देश का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा तथा कोरोना प्रभावित गाँवों में अधिक से अधिक कोरोना टेस्टिंग कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी,दरभंगा को आवश्यक वस्तुओं की किमतों पर निगरानी रखने हेतु जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिये और उसका दूरभाष नम्बर जारी करने को कहा। जिस पर किसी भी व्यक्ति के द्वारा अधिक कीमत लेने की शिकायत की जा सके और अगर ऐसी सूचना कहीं से मिलती है, तो तुरंत संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।
बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच) अखिलेश प्रसाद सिंह, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता,  जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, डी.पी.एम. (हेल्थ) विशाल कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

उप निदेशक, जन सम्पर्क,
दरभंगा प्रमण्डल, दरभंगा।

Share

Check Also

कीमतों पर नियंत्रण के लिए बना नियंत्रण कक्ष

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम के द्वारा जिले के व्यवसायी संघ एवं थोक विक्रेताओं के …