Home Featured 18 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।
May 9, 2021

18 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।

दरभंगा: अंबेडकर सभागार, दरभंगा में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की  अध्यक्षता रविवार को 18 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण को लेकर बैठक हुई।

बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से 44 वर्ष वालों के टीकाकरण के लिए जिले को वैक्सीन प्राप्त हुए हैं और अब प्रतिदिन प्रप्त होगा। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को संबोधित करते हुए कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष वालों का टीकाकरण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से अलग भवन में किया जाएगा।

08 मई को  मुख्यमंत्री,बिहार द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देश के अनुसार जहां कोविड-19 मरीज का इलाज हो रहा है या अन्य कोई भी मरीज का इलाज चल रहा है। ऐसे स्थल से दूर अवस्थित अन्य भवन में टीकाकरण किया जाएगा।

इसलिए प्रखंड मुख्यालय में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से थोड़ी दूरी पर 20 पंचायत से ऊपर वाले प्रखंड 5 स्थल एवं 20 पंचायत से नीचे वाले प्रखंड 04 स्थल (भवन) का चयन करके आज ही शाम तक जिला स्वास्थ समिति,दरभंगा के मेल पर उपलब्ध करा दें।

उन्होंने कहा कि वैसे भवनों को चिन्हित किया जाए जहां शौचालय, पेयजल एवं साफ-सफाई की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कराएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर वाले के टीकाकरण में तेजी लाई जाए। आवश्यकता हो तो पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर उपलब्ध टीका को खत्म किया जाए। पीएचसी स्तर पर एंटीजन टेस्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

उल्लेखनीय है कि 18 वर्ष से 24 वर्ष उम्र वालों के टीकाकरण के लिए पहले Cowin पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके बाद टीकाकरण किस दिन और कहां किया जाएगा। इसके लिए स्लॉट बुक किया जाता है। Cowin पोर्टल में साइट चुनने का विकल्प भी उपलब्ध रहता है उन साइटों के लिए ही स्थल चयन करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पोर्टल पर टीकाकरण साइट का विकल्प अपलोड किया जा सके।

बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच  अखिलेश प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर अनोज कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार मिश्र, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर मो0सादुल हसन, डीपीएम विशाल कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…