Home Featured फीडबैक बैठक में दरभंगा के जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को दिया लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव।
May 12, 2021

फीडबैक बैठक में दरभंगा के जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को दिया लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव।

दरभंगा: बिहार सरकार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की अध्यक्षता में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाये गये 15 मई तक के लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने को लेकर फीडबैक लेने हेतु सभी आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक की गयी।
बैठक के प्रारंभ में स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत द्वारा कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत कराते हुए बताया गया कि 05 मई के बाद कोरोना संक्रमण के मामलें में लगातार कमी आयी है। 05 मई को जहाँ  बिहार में 15,126 नये केस मिले थे, वहीं 10 मई को 10,920 केस मिले। एक्टिव केस की संख्या में भी कमी आयी है। 05 मई को बिहार में  01 लाख 15 हजार 151 एक्टिव केस थे, तो 10 मई को 01 लाख 02 हजार 99 केस हो गये है।
लॉकडाउन का बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ा है। बिहार के पॉजिटिभिटी रेट 12.09 है, जो देश के पॉजिटिभिटी रेट 22.72 से काफी कम है। उन्होंने कहा कि कुल 02 करोड़ 75 लाख 21 हजार 326 लोगों का कोरोना जाँच किया जा चुका है। 06 लाख 12 हजार 570 पॉजिटिव केस में से 05 लाख 07 हजार 41 लोग स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं। इस तरह बिहार का रिकवरी रेट 82.77 प्रतिशत् है।
उन्होंने कहा कि जहाँ संक्रमण दर एक व्यक्ति से 2.5 गुणा था, वह घट कर 0.9 गुणा हो गया है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से लाभुकों को टीका का दूसरा डोज दिलवाने का अनुरोध किया और कहा कि यदि कोई व्यक्ति दूसरा डोज समय पर नहीं लेता है, तो उसका पहला डोज भी बेकार हो जाएगा।
इसके उपरांत गृह सचिव चैतन्य प्रसाद द्वारा ऑनलाईन उपस्थित सभी आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक से बारी-बारी से लॉकडाउन की अवधि में विस्तार को लेकर उनकी राय ली गयी।
अधिकतर पदाधिकारियों ने 15 से 31 तथा कुछ पदाधिकारी ने 15 से 26 मई तक वर्तमान प्रतिबंध के अनुसार ही लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने का सुझाव दिया।
बैठक में मुख्य सचिव ने सभी को निर्देश दिया कि लॉकडाउन के दौरान बिना काम का कोई बाहर न निकले, इस पर सभी जिलाधिकारी ध्यान दें तथा अंतर जिला भ्रमण पर भी रोक लगावें।
दरभंगा से पुलिस महानिरीक्षक अजिताभ कुमार ने लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने तथा सब्जी एवं आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के समय को परिवर्तित करते हुए 08 बजे पूर्वाह्न से 12 बजे मध्याह्न तक खुलवाने का सुझाव दिया।
जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने भी लॉकडाउन की अवधि में विस्तार करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का अच्छा प्रभाव रहा। दरभंगा जिले में पॉजिटिव केस की संख्या में कमी हुई है।
वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने 07 बजे से 11 बजे के बीच मार्केटिंग करने वालों के वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया।
ऑनलाईन बैठक में बिहार के पुलिस महानिदेशक एस.के. सिंघल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार उपस्थित थे।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …