Home Featured डीएम ने किया बहेड़ी पीएचसी एवं कोविड सेंटर का निरीक्षण, स्थानीय विधायक भी रहे मौजूद।
May 17, 2021

डीएम ने किया बहेड़ी पीएचसी एवं कोविड सेंटर का निरीक्षण, स्थानीय विधायक भी रहे मौजूद।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने सोमवार को बहेड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा कोविड केयर सेंटर का गहन निरीक्षण किया। इसके साथ ही वहां समीक्षा बैठक भी की गई। इस दौरान बेनीपुर के विधायक विनय कुमार चौधरी, अपर समाहर्त्ता विभागीय जांच अखिलेश प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा, डीपीएम विशाल कुमार एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के लिए बहेड़ी प्रखंड दरभंगा जिला का हॉट ज़ोन बना हुआ है। वर्तमान में वहां कोरोना के 211 एक्टिव मरीज हैं, जो अन्य प्रखण्डों की तुलना में सर्वाधिक है।

समीक्षा के दौरान पाया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 25 एएनएम एवं 8 जीएनएम पदस्थापित हैं। जिलाधिकारी ने सख्त हिदायत दी कि एएनएम एवं जीएनएम की टीम बनाकर बहेड़ी के प्रत्येक एक्टिव मरीज के यहां प्रतिदिन भ्रमण कराया जाए। साथ ही बहेड़ी प्रखंड में कोरोना की जांच के लिए निर्धारित लक्ष्य 200 को बढ़ाकर प्रतिदिन 300 कर दिया गया। उन्होंने कहा कि जाँच में जैसे ही कोई व्यक्ति पॉजिटिव निकले, उसे तुरंत दवा किट्स उपलब्ध करा दिया जाए तथा प्रत्येक पॉजिटिव मरीज से प्रतिदिन एएनएम व जीएनएम संपर्क करें। साथ ही पीएचसी स्तर से दूरभाष के द्वारा भी प्रतिदिन मरीजों से संपर्क कर उनकी स्थिति पर नजर रखी जाय। इसके लिए एएनएम एवं जीएनएम को क्षेत्र आवंटित किया जाए।

टीकाकरण की समीक्षा के दौरान पाया गया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण चालू है और इसे चालू रखने का निर्देश दिया गया।

मास्क वितरण की समीक्षा में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 27 पंचायतों में से 19 पंचायतों के 34 हज़ार परिवारों के बीच 2 लाख 35 हज़ार मास्क का वितरण कराया गया है। प्रत्येक परिवार को 6 मास्क दिया जाना है।  परिवार के हिसाब से यह संख्या अधिक लगी। जिसके लिए उन्हें फिर से समीक्षा करने को कहा गया।प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि 8 पंचायतों में मास्क का वितरण बाकी है, जो कराया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने सैनिटाइजेशन का कार्य की समीक्षा में पाया कि बहेड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य ठीक से नहीं कराया गया है साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी, बहेड़ी द्वारा कोविड कार्य का सही से निगरानी एवं अनुश्रवण नहीं किया जा रहा है। इसके लिए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई है तथा सख्त हिदायत दी गई कि यदि तीन-चार दिनों में वे अपने कार्य संस्कृति में सुधार नहीं लाएंगे तो उन्हें पद से विमुक्ति करने की कार्रवाई की जाएगी।

चिकित्सकों की 2 टीम को बहेड़ी ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर कोविड मरीजों की स्थिति जानने के लिए भेजा गया था। जिलाधिकारी ने उनसे भी पूछा कि वे क्षेत्र में कहां-कहां जांच किए और क्या पाया।

समीक्षा बैठक के पश्चात जिलाधिकारी द्वरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बहेड़ी में अवस्थित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया गया। वहाँ कोविड मरीजों के लिए ऑक्सिजनयुक्त 8 बेड उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी के कहने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं अन्य उपकरणों को चला कर देखा गया, सभी उपकरण चालू हालत में पाये गये। फिलहाल कोविड केयर सेंटर के सभी बेड खाली पाये गये।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…