Home Featured मुक्तिधाम में गैस व बिजली संचालित शवदाह संयंत्र स्थापना केलिए किया गया स्थल निरीक्षण।
May 21, 2021

मुक्तिधाम में गैस व बिजली संचालित शवदाह संयंत्र स्थापना केलिए किया गया स्थल निरीक्षण।

दरभंगा: शहर के भीगो स्थित मुक्तिधाम में गैस व बिजली संचालित शवदाह संयंत्र शीघ्र स्थापित हो जाएगा। जिला प्रशासन की स्वीकृति के बाद शुक्रवार को संयंत्र लगाने से पहले स्थल निरीक्षण के लिए संबंधित कंपनी के लोग दरभंगा पहुंचे। उन्होंने स्थल निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद कबीर सेवा संस्थान व नगर निगम के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली।
बता दें कि अमेरिकी संस्था फेडरेशन ऑफ इंडियन एशोसिएशन, बिहार-झारखंड एशोसिएशन ऑफ नार्थ अमेरिका, (बजना),मैथिल ऑफ नार्थ अमेरिका (मोना) तथा जयपुरफूट, यूएसए के संयुक्त सहयोग से ये शव फ्यूनरल मशीन कबीर सेवा संस्थान को दिया गया है। इसके लिए गैस बैंक, मशीन अधिष्ठापन व अन्य खर्च का वहन कबीर सेवा संस्थान करेगा। जबकि सिविल कार्य ,बिजली, कर्मी इत्यादि की व्यवस्था निगम के जिम्मे होगा।
संयंत्र के अधिष्ठापन के लिए संयंत्र निर्माता कंपनी हरियाणा से तकनीकी विशेषज्ञ चंचल चौहान ने शुक्रवार को मुक्तिधाम पहुंच कर संयंत्र स्थापना के संदर्भ में नगर निगम, प्रसाशन, कबीर सेवा संस्थान के साथ विमर्श किया। स्थानीय समिति मुक्तिधाम जीर्णोद्धार समिति के सदस्य वर्षो से लंबित इस संयंत्र स्थापना को पटल पर देख उत्साहित थे। इन लोगों ने कंपनी के प्रतिनिधि को कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए पाग, चादर से सम्मानित किया और आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द संयत्र लगा दें। समिति ने इस हेतु जिलाधिकारी की पहल, निगम, कबीर सेवा संस्थान को भी धन्यवाद दिया । याद रहे कि कोरोना शवों की अंत्येष्टि में कठिनाई और इसमें कबीर सेवा संस्थान की भूमिका की खबर मीडिया में आने के बाद अमेरिकी संस्था ने संपर्क कर उक्त संयत्र देने का निर्णय लिया। एक सप्ताह में वर्चुअल वार्ता के उपरांत जिलाधिकारी की अनुशंसा के बाद एनओसी मिलते ही संस्था ने कंपनी को वर्क आर्डर दे दिया जिसके बाद इसके अधिष्ठापन का कार्य प्रगति पर है।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …