Home Featured बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर डीएम ने की बैठक, आधार अद्यतीकरण में तेजी लाने को दिए निर्देश।
May 22, 2021

बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर डीएम ने की बैठक, आधार अद्यतीकरण में तेजी लाने को दिए निर्देश।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर सभी अंचलाधिकारी के साथ ऑनलाइन बैठक की गई।
बैठक में उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को अपने अंचल में उपलब्ध निजी एवं सरकारी नाव का भौतिक सत्यापन करवा लेने का निर्देश दिया और किन पंचायतों में कहां-कहां नाव उपलब्ध है इसे सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया।साथ ही इसकी अंतिम सूची जिला को उपलब्ध कराने को कहा है।
उन्होंने कहा कि प्रायः ऐसा देखा जाता है कि कागज पर नाव दिखला दिया जाता है। नाविक के साथ एकरारनामा भी हो जाता है। लेकिन, बाढ़ के दौरान पता चलता है कि नाव नहीं है। इसकी पुनरावृत्ति यदि होगी तो संबंधित अंचलाधिकारी निलंबित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि निजी नाव के लिए सरकार पैसा देती है। इसलिए सभी निजी एवं सरकारी नावों पर तीन बातें अंकित रहनी चाहिए।
1.सरकारी सेवा, 2.निःशुल्क, एवं 3.भार क्षमता या अधिकतम सवारी की संख्या साथ ही सभी नाव पर लाल झंडा भी लगा रहना चाहिए। ऐसा देखा जाता है कि सरकार से पैसा मिलने के बावजूद नाविकों  द्वारा लोगों से पैसा लिया जाता है और नाव पर भार क्षमता अंकित नहीं रहने के कारण आवश्यकता से अधिक लोगों को बैठा लिया जाता है जिसके कारण कभी कभी नाव दुर्घटना भी होती है। यदि कहीं भी बाढ़ के दौरान नाव दुर्घटना होगी तो संबंधित अंचलाधिकारी जिम्मेवार माने जाएंगे।
उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को अंचल वार रोस्टर बनाकर नावों की भार क्षमता का सत्यापन कर लेने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि घनश्यामपुर, हनुमाननगर, कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं किरतपुर में प्रत्येक वर्ष बाढ़ आती है इसलिए वहां के अंचलाधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें।
बाढ़ के दौरान बाढ़ निरोधक एवं बाढ़ सहायता कार्य  में लगाए जाने वाले कर्मियों का टीकाकरण की समीक्षा में पाया गया कि अभी तक सभी कर्मियों का टीकाकरण नहीं हो पाया है। उन्होंने सभी संबंधित अंचलाधिकारी को मंगलवार तक शत-प्रतिशत टीकाकरण करवा देने का निर्देश दिया।
संपूर्ति पोर्टल पर लाभुकों का आधार अद्यतीकरण की समीक्षा में पाया गया कि मनीगाछी, हायाघाट, अलीनगर, बिरौल और तारडीह में अद्यतीकरण का कार्य 20 से 25 प्रतिशत तक किया गया है शेष अंचल के कार्य प्रगति धीमी है। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को तेजी से आधार अद्यतीकरण का कार्य करने का निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारियों को आधार अद्यतिकरण के दौरान लाभुकों का सत्यापन भी करवाने का निर्देश दिया ताकि सही एवं योग्य लाभुक ही सूची में रह सके।
कोरोना महामारी को देखते हुए सभी बाढ़ प्रभावित अंचल में अंचलाधिकारी को अपने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर आकस्मिकता के लिए एक-एक वोट एंबुलेंस आवश्यक दवाओं व उपकरणों के साथ व्यवस्था करवा लेने का निर्देश दिया।
उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को अपने प्रखंड में एक सामुदायिक किचन क्रियाशील रखने का निर्देश दिया।
इसके बाद उन्होंने एक-एक कर अपने अंचलधिकारियों से उनके अँचल के तटबंध की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त की।
बैठक में अपर समाहर्ता विभूति रंजन चौधरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी रवि कुमार, जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी सत्यम सहाय एवं संबंधित उपस्थित थे।

Share

Check Also

फायरमैन बना सुपरमैन: जान पर खेलकर बचाई बर्निंग अपार्टमेंट में फंसे लोगों की जान।

देखिए वीडियो भी दरभंगा: दरभंगा में आग लगने की एक घटना वीभत्स हादसा में बदल सकता था, यदि अग…