Home Featured परिजनों का आरोप – दहेज प्रताड़ना के कारण विशाखा ने की आत्महत्या।
May 23, 2021

परिजनों का आरोप – दहेज प्रताड़ना के कारण विशाखा ने की आत्महत्या।

दरभंगा: जिला आपदा प्रबंधन विभाग में प्रोग्रामर के पद पर पदस्थापित कुमारी विशाखा उर्फ निधि के आत्महत्या मामले में नया मोड़ आ गया है। साथ ही कागज पर बने स्केच और खून से लिखे आई लव यू के मामले में भी नयी बात सामने आयी है। परिजनों ने उस स्केच को विशाखा के पति का स्केच बताया है, तथा खून की लिखावट प्रतीत होने को लाल रंग बताया।
बताते चलें कि लहेरियासराय थानाक्षेत्र के बलभद्रपुर स्थित ब्रह्मस्थान के पास किराये के मकान में शनिवार की देर शाम विशाखा की लाश पंखे से लटकती मिली थी। विशाखा पटना के पीरबहोर थाना क्षेत्र के सब्जीबाग निवासी सुरेश कुमार की पुत्री थी। घटना की सूचना मिलने पर शनिवार की देर रात विशाखा के परिजन दरभंगा पहुंचे। उन्होंने विशाखा के ससुराल वालों पर दहेज मांगने का आरोप लगाया है। जिस रूम में विशाखा ने आत्महत्या की उस रूम में रखी एक फाइल में एक पन्ने पर उसके पति रितेश दत्त का स्केच बना हुआ था। स्केच पर लाल रंग से ‘आई लव यू लिखा हुआ था। इधर, रविवार को विशाखा के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। उसके बाद परिवार वालों ने दरभंगा के एकमी घाट में ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया। मामले को लेकर विशाखा के पिता सुरेश कुमार ने लहेरियासराय थाने में आवेदन दिया है। इसमें उन्होंने कहा है कि वे पटना जिले के पीरबहोर थाने के सब्जीबाग दरियापुर मोहल्ले के स्थाई निवासी हैं। वर्तमान में वे पटना के कदमकुआं पार्क रोड में किराये के घर में रह रहे हैं। उनकी पुत्री विशाखा की शादी एक दिसंबर 2020 को पटना जिले के मालसलामी थाने के भैंसानी टोला में ऋषि दत्त के पुत्र रितेश दत्त से हुई थी। शादी के दौरान उपहारस्वरूप उन्होंने पांच लाख के जेवर एवं ढाई लाख के सामान दिए थे। रितेश दत्त तथा उसके परिवार वालों के कहने पर शादी में खर्च के लिए चेक के माध्यम से 10 लाख तथा नगद ढाई लाख रुपये भी दिये थे। शादी के बाद जब उनकी पुत्री ससुराल गई तो उसके पति रितेश दत्त, ससुर ऋषि दत्त, माता मीणा दत्त, ननद हर्षिता, चचेरा ससुर उज्ज्वल कुमार व मनोज कुमार दहेज के रूप में और नौ लाख रुपए की मांग करने लगे। उनकी पुत्री को जो वेतन मिलता था उसे भी वे लोग पूरा-पूरा रखना चाहते थे। इसकी सूचना उनकी पुत्री फोन से उन्हें देती रहती थी। इसकी पूर्ति नहीं करने पर वे लोग उसे प्रताड़ित करते थे।
सुरेश कुमार ने अपने आवेदन में कहा है कि उनकी पुत्री के दरभंगा स्थित किराए के मकान पर भी ससुराल वाले आकर तथा फोन से दहेज की मांग करते थे। वे धमकी देते थे कि अगर यह पैसा नहीं मिला तो विशाखा को छोड़ दिया जाएगा। 22 मई की शाम सात बजे के करीब विशाखा ने अपनी मां को फोन कर कहा था कि उसके ससुराल वाले दहेज के लिए उसे धमकी दे रहे हैं। फिर आधे घंटे के बाद जब उधर से फोन किया गया तो विशाखा का फोन स्विच्ड ऑफ था। सुरेश कुमार ने कहा है कि इसके बाद हम लोगों ने किसी अनहोनी की आशंका पर विशाखा के साथ काम करने वाली एकता कुमारी तथा शमशेर आलम को बलभद्रपुर जाने को कहा। जब वे लोग वहां पहुंचे तो कमरा अंदर से बंद था और विशाखा का शव पंखे से लटक रहा था। लहेरियासराय थानाध्यक्ष एचएन सिंह ने बताया कि मृतका के पिता के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इसमें मृतका के ससुराल वालों पर दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया गया है। मामले में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…