Home Featured यास चक्रवात के प्रभाव से निपटने केलिए पूरी तत्परता से जुटा है आपदा प्रबंधन विभाग।
May 27, 2021

यास चक्रवात के प्रभाव से निपटने केलिए पूरी तत्परता से जुटा है आपदा प्रबंधन विभाग।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: यास तूफान को लेकर जिला आपदा प्रबंधन विभाग किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी में जुटा है। प्रखंड से लेकर जिलास्तर तक के पदाधिकारियों द्वारा स्थिति पर नजर रखी जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा 24 घण्टे का कंट्रोल रूम भी चालू कर दिया गया है।
तैयारियों के सम्बंध में जानकारी देते हुए जिला आपदा प्रबंधन के प्रभारी पदाधिकारी सत्यम सहाय ने बताया कि यास चक्रवात को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। कंट्रोल रूम 24 घण्टे कार्यरत है। सभी अंचलाधिकारियों से लगातार अपडेट लिया जा रहा है। स्थिति के सम्बंध में प्राप्त जानकारी से आपदा प्रबंधन विभाग पटना को अवगत करवाया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देश पर शुरू किए गए कंट्रोल रूम का नम्बर 06272-245055 भी सार्वजनिक किया जा चुका है। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर त्वरित कारवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण बिजली के सप्लाई पर भी असर पड़ने की सम्भवना है। इसके लिए बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता के स्तर से भी कंट्रोल रूम चालू किया गया है। यदि जिला प्रशासन द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में भी बिजली से सम्बंधित सूचना आती है, तो उसे भी तुरंत बिजली विभाग के कंट्रोल रूम को अवगत करवाया जाएगा।
कोविड की स्थिति को देखते हुए अस्पतालों में किये गए तैयारियों के सम्बंध में उन्होने कहा कि जिस ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई हो रहा है, उसके लिए 20 केवीए के अलग से जेनेरेटर की व्यवस्था की गयी है, ताकि आपात स्थिति में पावर बैकअप बना रहे। साथ ही डीएमसीएच के पुराने एवं नये आईसीयू केलिए भी दो बड़े जेनेरेटर की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा निजी अस्पतालों को भी पावर बैकअप की व्यवस्था रखने को कहा गया है।
चक्रवात के प्रभावी रूप के विषय मे बताते हुए श्री सहाय ने कहा कि अभीतक प्राप्त सूचना के अनुसार गुरुवार की संध्या चार बजे से सात बजे तक प्रभावी रहने की सूचना है। पर जब तक पूरी तरह यह समाप्त नही हो जाता, इस पर नजर बनाये रखना होगा।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …