Home Featured कोविड टीकाकरण को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक।
3 weeks ago

कोविड टीकाकरण को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक।

दरभंगा: समाहरणालय परिसर अवस्थित अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में सोमवार को कोविड-19 से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण कार्य में तेजी लाने को लेकर समीक्षा बैठक की गई।
समीक्षा बैठक में सभी प्रखंडों में टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की गयी। समीक्षा में पाया गया कि अलीनगर, बिरौल, गौड़ाबौराम, घनश्यामपुर, हनुमाननगर, जाले, कुशेश्वरस्थान, केवटी एवं किरतपुर में टीकाकरण की प्रगति असंतोषजनक है।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण स्थल के लिए आशा, सेविका, शिक्षक एवं जीविका दीदी को चिन्हित किया जाए, जिनके द्वारा टीकाकरण कराने वाले 50- 50 लोगों की सूची नाम एवं मोबाइल नंबर सहित तैयार की जाएगी और 03 दिन पहले वह सूची जिला को उपलब्ध करायी जाएगी।
टीकाकरण के 3 दिन पहले से ही वे अपने-अपने सूची के लाभुकों को प्रोत्साहित करेंगे तथा जिस दिन वहाँ टीकाकरण किया जाएगा, उस दिन उन्हें अपने सूची के लोगों को टीकाकरण स्थल पर बुलाकर टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करना होगा। इसकी प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी कि किसकी सूची से कितने लोगों का टीकाकरण किया गया और सबसे कम किस की प्रगति रही। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी,जिसमे सेवा मुक्त, संविदा मुक्त एवं निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।
दरभंगा नगर निगम क्षेत्र के लिए प्रत्येक टैक्स दरोगा को उनके वार्ड पार्षद के साथ टैग करते हुए टीकाकरण कराने वाले लोगों की सूची इसी प्रकार बनाने का निर्देश दिया गया है। वे भी 03 दिन पहले टीकाकरण स्थल के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार कर लेंगे, साथ ही टीकाकरण दिवस को सभी लाभुकों को प्रोत्साहित कर टीका दिलवाना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान पाया कि किरतपुर की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बैठक से अनुपस्थित थी, उनका 01 दिन का वेतन स्थगित हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश प्रभारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना, दरभंगा को दिया गया है।
समीक्षा के दौरान पाया गया कि निर्देश देने के बावजूद भी कई अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अभी भी चालू नहीं हो पाया है। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को 01 जून को अपने-अपने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का चालू हालत का फोटो खींच कर व्हाट्सएप ग्रुप में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन यूनिसेफ़, केयर इंडिया के पदाधिकारियों को भी क्षेत्र भ्रमण कर टीकाकरण का जायजा लेने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक जन-सम्पर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर राकेश कुमार गुप्ता, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता, सदर मो. सादुल हसन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, जीविका के परियोजना प्रबंधक मुकेश तिवारी सुधांशु, डी.पी.एम. विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशिकांत सिंह एवं ओंकार चन्द्र एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

ट्रैफिक पुलिस के एक सिपाही की लापरवाही से वीआईपी रोड में लगा जाम!

दरभंगा: ट्रैफिक के एक सिपाही की लापरवाही से बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वीआईपी रोड पर दोन…