Home Featured गेहूं अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर हुई बैठक
June 1, 2021

गेहूं अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर हुई बैठक

दरभंगा: उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रबी विपणन मौसम 2021-22 के लिए गेहूं अधिप्राप्ति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक, बिहार राज्य खाद्य निगम, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, ऑनलाइन जुड़े हुए थे।
बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त महोदय ने गेहूं अधिप्राप्ति की गति बढ़ाने तथा सभी इच्छुक किसानों से गेहूं अधिप्राप्ति सुनिशचित करने का निदेश दिया। उन्होंने प्रतिदिन 700 मेट्रिक टन गेहूं अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया।
उन्होंने कहा कि चूंकि बारिश का मौसम शुरू हो रहा है अतःयथाशीघ्र अधिप्राप्ति के लक्ष्य को प्राप्त करना होगा।
उन्होंने जिला सहकारिता पदाधिकारी को वैसे पैक्स कारण पूछा करने का निर्देश दिया जिनके द्वारा अधिप्राप्ति में रुचि नहीं ली जा रही है।
समीक्षा क्रम में पाया गया कि मनीगाछी, कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी, घनश्यामपुर, किरतपुर, तारडीह एवं सिहवाड़ा प्रखंड में पिछले दो दिनों में शुन्य अधिप्राप्ति हुई है। इन प्रखंड के सभी संबंधित पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि किसी हाल में किसी भी प्रखंड में शून्य अधिप्राप्ति नहीं होनी चाहिए।
बैठक में बताया कि दरभंगा ज़िला में किसानों को 89% भुगतान हुआ है। इस पर उप विकास आयुक्त  द्वारा सन्तोष प्रकट किया गया। किन्तु मनीगाछी,सिंहवाड़ा में भुगतान का प्रतिशत
कम होने के कारण प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को सुधार लाने का निदेश दिया गया।
उप विकास आयुक्त महोदय ने जाले, मनीगाछी एवं सिंहवाड़ा प्रखण्ड में गेहूँ अधिप्राप्ति की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सुधार लाने का निदेश दिया ।
अधिप्राप्ति में सुधार के साथ साथ अधिप्राप्ति किये जा चुके गेहूं को यथाशीघ्र एस एफ सी के गोदाम में प्रप्ति कराने का निदेश दिया गया।
अंत मे धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की कार्रवाई समाप्त की गयी।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…