Home Featured ग्राम पंचायतों में 4 जून से 15 जून तक मिशन मोड में चलेगा मेरा पंचायत-कोरोना मुक्त अभियान।
3 weeks ago

ग्राम पंचायतों में 4 जून से 15 जून तक मिशन मोड में चलेगा मेरा पंचायत-कोरोना मुक्त अभियान।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: शुक्रवार को समाहरणालय के अंबेडकर सभागार से जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा ‘मेरा पंचायत कोरोना मुक्त’ अभियान का शुभारंभ किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के 324 ग्राम-पंचायतों में 4 जून 2021 से 15 जून 2021 तक मिशन मोड में ‘मेरा पंचायत-कोरोना मुक्त अभियान’ चलाया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, एवं वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति की इसमें सक्रिय भूमिका होगी।

बैठक से ऑनलाइन जुड़े जनप्रतिनिधियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं संबंधित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि, कोरोना के संक्रमण को काबू करने के लिए राज्य सरकार के दिशा-निर्देश के आलोक में कई कदम उठाए गए हैं, जिसमें ग्राम पंचायतों में सेनेटाइजेशन, टीकाकरण एक्सप्रेस का संचालन, कंटेनमेंट जोन को चिन्हित करना, ग्रामीण परिवारों को छह-छह मास्क उपलब्ध कराना इत्यादि प्रमुख हैं। पंचायती राज पदाधिकारी के अनुसार अब तक 36 लाख 74 हजार 800 मास्क का वितरण किया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमण दर को कम करने में काफी सफलता मिली है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में नियंत्रण करने हेतु जन भागीदारी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहभागिता के बिना यह अभियान सफल नहीं किया जा सकता है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों की मदद से जन-जागरूकता एवं वैक्सीनेशन किया जा सकता है। उन्होंने ने कहा कि जब सभी लोग टीका लेंगे तभी कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सकता है। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जनप्रतिनिधियों व धर्म गुरुओं के साथ बैठक करें।

बैठक के क्रम में सिंहवाड़ा प्रखंड व हायाघाट के पतौर पंचायत का करोना कार्य में किए गए कार्यों को लेकर सराहना हुई। गौरतलब है कि पतौर पंचायत को कोरोना कार्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए राज्य स्तर पर भी चयनित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले ग्राम पंचायतों को जिला प्रशासन के द्वारा प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाएगा तथा राज्य स्तर पर भी अनुशंसा की जाएगी।

जिला स्तर पर इस अभियान का अनुश्रवण उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति करेंगी। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी से संबंधित किसी भी घटना की सूचना मिलने पर तत्काल जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या- 06272-254010 एवं टोल फ्री नंबर- 18003456610 पर सूचना देना सुनिश्चित करेंगे।

सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान में सभी ए.एन.एम. एवं आशा कार्यकर्ता को लगाया जाए। उनके माध्यम से आम लोगों को टीका लेने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, सहायक समाहर्त्ता अभिषेक पलासिया, सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा, एवं कई अन्य पदाधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे।

Share

Check Also

ट्रैफिक पुलिस के एक सिपाही की लापरवाही से वीआईपी रोड में लगा जाम!

दरभंगा: ट्रैफिक के एक सिपाही की लापरवाही से बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वीआईपी रोड पर दोन…