Home Featured बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर सीएम ने की बैठक, दरभंगा के डीएम ने की सीओ के रिक्त पदों को भरने की मांग।
2 weeks ago

बाढ़ एवं सुखाड़ को लेकर सीएम ने की बैठक, दरभंगा के डीएम ने की सीओ के रिक्त पदों को भरने की मांग।

दरभंगा: जिले में बाढ़ व सूखे की तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वर्चुअल मोड में जिले के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। बाढ़ व सूखे को लेकर जिले में चल रहे कार्यों का बिदुवार फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा बनाए गए जोखिम न्यूनीकरण थीम पर व्यासजी को आपदा प्रबंधन विभाग के साथ मिलकर पुन: काम करने का निर्देश दिया।

इस दौरान जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि दरभंगा सदर एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी अंचल में अंचलाधिकारी का पद रिक्त हैं। मधुबनी के कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, दरभंगा के अतिरिक्त प्रभार में है। उन्होंने इन पदों पर पदाधिकारियों की पदस्थापना करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इसके कारण बाढ़ के दौरान कठिनाई हो सकती है। डीएम ने कहा कि फसल क्षति आंकलन के लिए कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग द्वारा अलग-अलग गाइडलाइन जारी है, जिसके कारण कृषकों को परेशानी होती है। इसमें एकरूपता की आवश्यकता है। जिले में बाढ़ के दौरान नाव की किल्लत हो जाती है। जिला स्तर पर नाव क्रय करने की अनुमति प्रदान किए जाने की बात कही। बैठक में श्रम संसाधन व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने बताया कि बेनीबाद के पास बागमती नदी बांध में लगभग आधा किलोमीटर एरिया में बांध खुला रहने के कारण जब भी नदी में पानी आता है तो केवटी एवं सिंहवाड़ा की लगभग 20 पंचायत प्रतिवर्ष अकारण बाढ़ग्रस्त हो जाती हैं। इस क्षेत्र के पथ निर्माण विभाग के सड़क हर बार क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसपर जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने बताया कि उन स्थलों पर भू-अर्जन की समस्या है, जिसपर काम चल रहा है।

बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त मनीष कुमार, पुलिस महानिरीक्षक, मिथिला क्षेत्र अजिताभ कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी सत्यम सहाय आदि मौजूद थे।

Share

Check Also

ट्रैफिक पुलिस के एक सिपाही की लापरवाही से वीआईपी रोड में लगा जाम!

दरभंगा: ट्रैफिक के एक सिपाही की लापरवाही से बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वीआईपी रोड पर दोन…