Home Featured सीएचसी, एपीएचसी एवं पांच एसएचसी केलिए जमीन चिन्हित करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश।
June 18, 2021

सीएचसी, एपीएचसी एवं पांच एसएचसी केलिए जमीन चिन्हित करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: शुक्रवार को समाहरणालय के अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी डॉ0 त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, एक अपर-प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं पाँच उप-स्वास्थ्य केन्द्र के लिए भवन व उसके चाहरदीवारी की निर्माण के लिए जमीन चिन्ह्ति करने को लेकर राजस्व विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने अपर समाहर्त्ता (राजस्व) एवं दरभंगा के तीनों भूमि सुधार उप-समाहर्त्ता को बताया कि सरकार प्रत्येक विधानसभा में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, एक अपर-प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं पाँच उप-स्वास्थ्य केन्द्र के लिए चाहरदीवारी के साथ भवन निर्माण कराना चाहती है, ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था को उन्नत एवं बेहतर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 20 हजार स्क्वायर फीट, अपर-प्राथामिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 15 हजार स्क्वायर फीट तथा उप-स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 03 हजार स्क्वायर फीट भूमि की आवश्यकता है। साथ ही कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए प्रखण्ड मुख्यालय या प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के आस-पास की जमीन को चिन्ह्ति करते हुए एक सप्ताह के अन्दर प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाए।

सिविल सर्जन ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए जाले, हायाघाट, मनीगाछी, सतीघाट एवं तारडीह में ही जमीन की आवश्यकता है। शेष विधान सभा क्षेत्रों में जमीन उपलब्ध है तथा कुछ जगहों पर भवन निर्माण किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने इन पाँचों प्रखण्ड के लिए 50-50 डिसमिल जमीन चिन्ह्ति करने का निर्देश संबंधित भूमि सुधार उप-समाहर्त्ता को दिया। साथ ही विधानसभा के हिसाब से उप-स्वास्थ्य केन्द्र की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश डी.पी.एम. (स्वास्थ्य) को दिया गया। उन्होंने कहा कि अपर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 35 डिसमिल एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 07-07 डिसमिल भूमि चिन्ह्ति किया जाए, ताकि अस्पताल परिसर को पर्याप्त जगह मिल सके।

बैठक में अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्र, तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…