Home Featured आयुक्त की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की हुई बैठक, कई अन्य विषयों पर भी हुई चर्चा
June 25, 2021

आयुक्त की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की हुई बैठक, कई अन्य विषयों पर भी हुई चर्चा

दरभंगा: शुक्रवार को दरभंगा प्रमण्डल आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में दरभंगा प्रमण्डल के तीनों जिला (दरभंगा, मधुबनी व समस्तीपुर) के जिलाधिकारियों के साथ रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई। बैठक में डीएमसीएच समिति के सदस्य सचिव-सह-अधीक्षक ने 15 फरवरी 2021 को आयोजित रोगी कल्याण समिति की बैठक की कार्यवाही के अनुपालन की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी भवन में 2500 केवीए का कनेक्शन लगा दिया गया है। बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 2500 केवीए से 33 केवीए पर स्टेप डाउन कर डीएमसीएच को विद्युत आपूर्ति की जा रही है।

सदस्य सचिव ने बताया कि जेनेरिक दवा दुकान संचालन के लिए तिरूवंतपुरम की एचएलएल कम्पनी द्वारा 600 स्क्वायर फीट जमीन में अमृत (Affordable Medicine & Reliablue For Treatment) फार्मासिज खोलने हेतु भवन बना लिया गया है। इनके पदाधिकारियों ने कहा है कि एक से दो महीने में इसे प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सदस्य सचिव ने कहा कि डीएमसीएच में 300 से 400 टेलर कचरा जमा हो गया है, उसे हटवाने पर गत बैठक में भी चर्चा हुई थी, लेकिन कचरा अभी भी पड़ा हुआ है। यह भी बताया गया कि डीएमसीएच के कचरा उठाव के लिए दो वेंडर कार्यरत हैं। आयुक्त ने कहा कि कचरे का बायो मेडिकल ट्रीटमेन्ट करके उसमें से बायो मेडिकल कचरा को अलग करवा दे, इसके बाद नगर निगम के सहयोग से उसे निर्धारित स्थल पर डंपिंग करावें। इसमें दोनों कार्यरत भेंडर का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि 15 दिनों में इसका सामाधान कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि लम्बी अवधि के लिए कचड़ा निष्पादन हेतु मेडिकल कॉलेज को अपना वेस्ट मैनेजमेन्ट सिस्टम बनाना होगा।

102 नम्बर एम्बुलेन्स के लिए सात चालकों के रिक्त पद के संबंध में बताया गया कि रोस्टर क्लीयरेंस नहीं रहने के कारण चालकों की नियुक्ति नहीं हो पा रही है। आयुक्त महोदय ने डीएमसीएच के प्रधान सहायक को 15 दिनों के अन्दर रोस्टर क्लीयरेन्स का प्रस्ताव उपस्थापित करने एवं एक माह के अन्दर नियुक्ति कार्य सम्पन्न करवाने का निर्देश दिया।

रोगी कल्याण समिति के सदस्य सचिव ने बताया कि भवन निर्माण विभाग द्वारा मनोचिकित्सा विभाग के परिसर की चाहरदिवारी एवं जल-निकासी हेतु नाला का निर्माण नहीं कराया गया है। आयुक्त ने बी.एम.एस.आई.सी.एल. के पदाधिकारी को एक महीने के अन्दर इस कार्य प्रारंभ करवाने के निर्देश दिये।

सदस्य सचिव ने बताया कि डीएमसीएच में अधिष्ठापित कार्यशील मशीन एएमसी के अन्तर्गत है तथा अकार्यशील मशीन की जाँच हेतु बायो मेडिकल इंजीनियर की प्रतिनियुक्त हेतु विभाग को लिखा गया है। आयुक्त ने उसे तकनीकी समिति से जाँच करवाकर अकार्यशील मशीनों की रद्दीकरण कराने का निर्देश प्राचार्य डीएमसीएच को दिया।

बैठक में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने बताया कि डीएमसीएच में पांच ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो रहे हैं। इसे चलाने के लिए मानव बल (एजेंसी) की जरूरत होगी। आयुक्त ने अल्पकालीन निवादा के माध्यम से एजेंसी बहाल करने के निर्देश दिये। उन्होंने डीएमसीएच में फुल टाइम सीसीटीवी लगवाने के निर्देश दिया, जिसमे पंद्रह दिनों का बैकअप रह सके। उन्होंने जिलाधिकारी दरभंगा को इसे अपनी निगरानी में अधिष्ठापन करवाने के निर्देश दिया।

डीएमसीएच के अधीक्षक द्वारा समिति को विभिन्न विभागाध्यक्षों द्वारा आकास्मिक मद में की गई व्यय की जानकारी के साथ-साथ वर्ष 2018-19 से 2020-21 तक के डीएमसीएच के आय-व्यय की जानकारी दी गयी। बताया गया कि डीएमसीएच के पास अभी 72 लाख रुपए उपलब्ध है। आयुक्त ने 50 लाख रुपए का एफडी रखते हुए जिलाधिकारी दरभंगा की निगरानी व अनुश्रवण में डीएमसीएच में 22 लाख रुपए के पूंजीगत संसाधन वृद्धि करने के निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि डीएमसीएच में लैब टेक्निशियन, डायलिसिस टेक्निशियन को रखने की आवश्यकता बतायी। आयुक्त ने विशेषज्ञों की समिति बनाकर विभागाध्यक्ष की अनुशंसा पर रखने की कार्रवाई करने के निर्देश दिया।

डीएमसीएच में कैंटीन के संबंध में आयुक्त ने कहा कि मरीज के लिए आंतरिक कैंटीन जीविका दीदी को दे दिया जाए तथा आउटडोर वाला कैंटीन, बोली (Beed) के माध्यम से आवंटित किया जाए। यह स्टॉफ, डॉक्टर के साथ बाहरी व्यक्ति के लिए संचालित रहेगा। इसके अलावा उन्होंने डीएमसीएच के अध्यक्ष को डीएमसीएच में पीकू हॉस्पिटल बनाने के लिए अग्रेतर कार्रवाई करने के निर्देश दिया।

बैठक में डीएमसीएच में जल-जमाव की भी चर्चा की गयी। संबंधित अभियंता द्वारा बताया गया कि 20 एचपी एवं 25 एचपी के मशीन द्वारा जल-निकासी का कार्य किया जा रहा है। बताया गया कि डीएमसीएच में एक मशीन खराब पड़ा हुआ है। आयुक्त ने पीएचईडी के सहायक अभियंता को इसकी जाँच करवाकर मरम्मति हेतु प्राक्कलन बनवा देने के निर्देश दिया।

बैठक में दरभंगा के महापौर बैजंती देवी खेड़िया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, डीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. के.एन. मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, आयुक्त के सचिव दुर्गा नन्द झा, स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉ. कुमुदनी झा, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. डी.बी. शाही, मेडिसीन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. यू.सी. झा, डीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. मणी भूषण शर्मा, के अलावे समस्तीपुर के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, , मधुबनी के अपर समाहर्त्ता अवधेष राम व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

रंजीत यादव बने किरतपुर के नये प्रखंड प्रमुख।

  दरभंगा: जिले के किरतपुर प्रखण्ड में वर्तमान प्रमुख रेखा देवी को हराकर रंजीत यादव नय…