Home Featured लागातार जारी है दरभंगा पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग अभियान, कई को भरना पड़ा जुर्माना
June 28, 2021

लागातार जारी है दरभंगा पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग अभियान, कई को भरना पड़ा जुर्माना

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: अगर आप दोपहिया से लेकर कोई अन्य वाहन चलाते हैं तो प्रत्येक नियमों का पालन अवश्य करें। क्योंकि दरभंगा पुलिस के द्वारा वाहन जांच अभियान लगातार जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को लहेरियासराय थाना की पुलिस द्वारा काफी संघन रूप से मोटरसाइकिल चेकिंग अभियान चला। लहेरियासराय थाना रोड में मोटरसाइकिल से आने जाने वाले तमाम वाहन चालकों को रोककर संबंधित कागजात की जांच की गई। आपराधिक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कई बाइक के डिक्की को खोलकर जांच की गई। बिना हेलमेट के बाइक व स्कूटी चला रहे कई लोगों का चालान काटा गया। साथ ही बाइक के आगे व पीछे लगे नम्बर प्लेट पर स्पष्ट रूप रजिस्ट्रेशन नम्बर नहीं नज़र आने पर भी कइयों का चालान काटा गया।

वाहन अधिनियम के तहत आपको अपनी गाड़ी के आगे व पीछे दिए गए नम्बर प्लेट पर स्पष्ट तरीके से दिखता हुआ गाड़ी नंबर दर्ज रखना आवश्यक है। मौके पर मौजूद पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि ऐसा नहीं होने पर आपको 500 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं हेलमेट नहीं पहनने पर भी आपको 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

बता दें कि आपके पास गाड़ी की तमाम कागजातों की हार्ड कॉपी होना चाहिए अथवा mParivahan या फिर DigiLocker एप्प में गाड़ी का ऑनर बुक तथा ड्राइविंग लाइसेंस डाऊनलोड होना चाहिए। बता दें कि सरकार द्वारा जारी किए गए इन दोनों ही मोबाइल एप्लीकेशन का डाक्यूमेंट्स सौ फीसदी मान्य है। हार्ड कॉपी नहीं होने की स्थिति में आप इस एप्लीकेशन में भी मौजूद गाड़ी के कागजात व अपना ड्राइविंग लाइसेंस ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं। आपके पास किसी भी रूप में कागजात नहीं रहे तो आपको अलग-अलग आर्थिक दंड भरना पड़ सकता है।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…