Home Featured स्नातक तृतीय खंड के समाजशास्त्र प्रतिष्ठा की केन्द्रीयकृत ऑनलाइन अध्यापन का शुभारंभ।
June 28, 2021

स्नातक तृतीय खंड के समाजशास्त्र प्रतिष्ठा की केन्द्रीयकृत ऑनलाइन अध्यापन का शुभारंभ।

दरभंगा: सोमवार को स्नातक तृतीय खंड के समाजशास्त्र (प्रतिष्ठा) की केन्द्रीयकृत ऑनलाइन अध्यापन की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का संचालन प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि दुनिया के कुछ विकसित देशों ने पहले ही अध्यापन के डिजिटल माध्यम को अंगीकार कर लिया है। महामारी के इस दौर में हम डिजिटल माध्यम से अपने छात्र-छात्राओं से जुड़े हुए हैं। हमें अध्यापन के इस बदलाव को अंगीकार करना चाहिए। कुलपति ने आगे कहा कि हम प्रतिकूलताओं से जूझते हुए अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करते रहेंगे।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहीं प्रति कुलपति प्रो. डाॅली सिन्हा ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म एक शक्तिशाली प्लेटफार्म है जो दूर दराज के लोगों को सूविधापूर्वक जोड़ता है। प्रो.सिन्हा ने छात्र छात्राओं से आनलाईन अध्यापन को गंभीरता से लेकर कार्यतालिका के अनुरूप तैयारी कर के व्याख्यान में सम्मिलित होने व वर्ग की मर्यादा का पालन करने को कहा।

समारोह के मुख्य अतिथि भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के पूर्व समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. दयाराम यादव ने केन्द्रीयकृत ऑनलाइन अध्यापन को सराहनीय कदम बताया। कुलसचिव प्रो मुश्ताक अहमद ने कहा कि कोरोना काल में आनलाईन अध्यापन से विश्वविद्यालय की क्रियाशीलता बनी रही। पूर्व हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो चन्द्र भानु प्रसाद सिंह, विकास पदाधिकारी प्रो. के. के. साहु ने भी अपनी बात रखी। जिसके बाद प्रो. विश्वनाथ झा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ उद्घाटन सत्र की औपचारिकता सम्पन्न हुई। उद्घाटन सत्र के उपरांत प्रो. गोपी रमण प्रसाद सिंह एवं प्रो. विश्वनाथ झा ने क्रमशः एक-एक वर्ग का संचालन किया, जिसमे तकनीकी सहयोग गणेश पासवान का था।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …