Home Featured प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को लेकर बैंक अधिकारियों के साथ डीडीसी एवं नगर आयुक्त ने की बैठक।
June 30, 2021

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को लेकर बैंक अधिकारियों के साथ डीडीसी एवं नगर आयुक्त ने की बैठक।

देखिए वीडियो भी।

देखिए वीडियो भी 👆

दरभंगा: बुधवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई विकास भवन के सभागार में आयोजित हुई। यह बैठक नगर आयुक्त मनीष कुमार मीणा तथा उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया के संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न बैंकों के पदाधिकारी भी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत बैंकों को प्राप्त आवेदनों को लेकर गंभीरता से चर्चा हुआ।

बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने बताया कि दरभंगा नगर निगम की तरफ से स्टेट वेंडर व ठेला वालों का सर्वेक्षण करवाकर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करवाया गया है। नगर आयुक्त ने बैंकों को निर्देश दिया कि इस योजना के तहत जितने भी लोन के आवेदन आये हैं उसे समयबद्ध तरीके सेंसन कर दें। चूंकि इस योजना के तहत लोन की राशि मात्र दस हजार रुपये होती है जो कि बहुत छोटी है। इसलिए लोन सेंसन होने के बाद लोन का भुगतान कर दिया जाए। नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम और बैंकों के बीच समन्वय स्थापित करके आगामी 5 जुलाई से विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि जिन लोगों का प्रधानमंत्री स्वयं निधि के तहत लोन के लिए आवेदन मिला है, उनका लोन सेंसन हो सके।

वहीं उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ने लोन डिस्पोजल के बारे में बात करते हुए कहा कि दरभंगा जिला लोन डिस्पोजल के मामले में निचले पायदान पर है। इसका मुख्य कारण यह है कि ऐसे मामलों में जिस तरह का फॉलोअप होना चाहिए वह नहीं हुआ है। इसके अलावे जिस तरह से नोटिस जारी होना चाहिए था वह भी नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि बड़े लोन के डिस्पोजल नहीं होने की स्थिति में नए लोन के भुगतान की प्रक्रिया काफी धीमी हो जाती है। नगर आयुक्त ने विभिन्न बैंकों को लोन डिस्पोजल के लिए नियमित तौर पर फॉलोअप करने का निर्देश दिया है।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…