Home Featured जिलाधिकारी ने की कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अधिकरण की बैठक।
June 30, 2021

जिलाधिकारी ने की कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अधिकरण की बैठक।

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अधिकरण, दरभंगा के आत्मशाषी परिषद की बैठक हुई। इस बैठक में वर्ष 2019-20 की योजना व्यय की सम्पुष्टि एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 की योजनाओं के अनुमोदन पर विचार किया गया।

वर्तमान वर्ष की योजनाओं में राज्य के बाहर 360 किसानों का प्रशिक्षण दिलवाने, राज्य के अन्दर 864 एवं जिले के अन्दर 2520 किसानों को प्रशिक्षण दिलाने के लक्ष्य की स्वीकृति प्रदान की गयी। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक राज्य के बाहर 318, राज्य के अन्दर 750 एवं जिले के अन्दर 3600 किसानों को विभिन्न संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण मिल चुका है।

किसानों के कौशल विकास हेतु परिभ्रमण के अन्तर्गत राज्य के बाहर 360, राज्य के अन्दर 2160 एवं जिले के अन्दर 2520 किसानों का परिभ्रमण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अबतक राज्य के बाहर 222, राज्य के अन्दर 2068 एवं जिला के अन्दर 2269 किसानों का परिभ्रमण विशेष कार्यक्रम व विशेष संस्थाओं में कराया गया है। जिनमें मौसम के अनुकूल कृषि तकनिकी प्रबंधन पर विषय पर 05 दिवसीय किसान परिभ्रमण शामिल है।

जिले में 72 नये कृषक हित समूह का निर्माण एवं उनकी क्षमता संवर्धन किया गया है। 36 उत्कृष्ट कृषक हित समूह को 10 हजार रूपये की दर से शीड मनी उपलब्ध करायी गयी है तथा 36 खाद्य सुरक्षा समूह (महिला) के क्षमता निर्माण व दक्षता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में 03 लाख 60 हजार रूपये व्यय किये गये हैं।

बैठक में जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को कृषक विपणन समूह का गठन करवाने का निर्देश दिया। खासकर मखाना के क्षेत्र में, ताकि अन्य जिलों के उद्यमियों को निम्न दर पर मखाना उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि इससे मखाना कृषि को प्रोत्साहन मिलेगा।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण, परियोजना निदेशक पुर्णेन्दू नाथ झा, जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक नागेन्द्र कुमार गुप्ता एवं कृषि विभाग के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …