Home Featured गाड़ी ठहराव की मांग को लेकर संघर्ष समिति का आमरण सत्याग्रह दूसरे दिन भी जारी।
June 30, 2021

गाड़ी ठहराव की मांग को लेकर संघर्ष समिति का आमरण सत्याग्रह दूसरे दिन भी जारी।

बेनीपुर: सकरी-हरनगर रेल खंड के नवादा गांव में श्रमदान व जनसहयोग से निर्मित माँ जगदम्बा हाॅल्ट पर गाड़ी ठहराव की मांग को लेकर हाल्ट निर्माण संघर्ष समिति के सदस्यों द्वारा आमरण सत्याग्रह दूसरे दिन भी जारी है।

इस संबंध में संघर्ष समिति के अध्यक्ष कृष्णानंद झा ने बताया कि विगत 14 फरवरी को हुए समझौता पत्र के शर्तों के अनुरूप रेल प्रशाशन द्वारा अभी तक ना तो ट्रेनों के ठहराव की घोषणा की गई है और ना ही कृत कारवाई से अवगत करवाया गया है। रेल प्रशासन अपने लिखित आश्वाशन व समझौता का उल्लंघन कर जनहित को बाधित कर रहा है। उन्होंने कहा कि जनभावना से कुठाराघात काफी चिंताजनक है। इसलिए संघर्ष समिति को मजबूरन सत्याग्रह पर बैठना परा है।

संघर्ष समिति के सचिव सह रामकुमार झा ‘बब्लू’ ने बताया कि गणेश शर्मा के नेतृत्व में संघर्ष समिति के पांच सदस्य हाल्ट प्रांगण में सत्याग्रह पर बैठे हैं। वहीं संघर्ष समिति के अध्यक्ष, सचिव, संयोजक शैलेश झा एवं पंचायत समिति सदस्य मुकुंद झा सहित पांच सदस्य दरभंगा जंक्शन के प्रांगण में सत्याग्रह पर बैठे हैं। रामकुमार झा बब्लू ने कहा कि रेल प्रशाशन के लिखित अश्वाशन के अनुरूप जनसहयोग व श्रमदान से यात्री सुविधा युक्त माँ जगदंबा हॉल्ट के निर्माण में 40 लाख से अधिक रुपया व्यय हुआ है। उन्होंने बताया कि 27 सितंबर 2017 को मंडल रेल प्रशासन की तरफ से हुए समझौते एवं 2 अक्टूबर 2017 को स्थानीय स्तर पर हुए आम सभा के बाद 5 नवम्बर 2017 से श्रमदान व जनसहयोग से हाल्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ।

जो पांच माह में ही बनकर तैयार हो गया। जिसके बाद 12 अगस्त 2018 को जब हरनगर तक सवारी गाड़ी का परिचालन शुरू होना था, उसी दिन संघर्ष समिति के सदस्यों ने आमजनों के सहयोग से उक्त रेलखंड पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। तब रेलवे के पदाधिकारी ने धरना स्थल पर मौजूद पदाधिकारी के मोबाईल से गाड़ी ठहराव की घोषणा करने के बाद लोगों ने गाड़ी को बिरौल की ओर जाने दिया। जब उक्त सवारी गाड़ी प्रथम दिन हरनगर से खुलकर दरभंगा जाने लगी तो उक्त हाल्ट पर मेमो संख्या 14400 पर जारी निर्देश के आलोक में एक मिनट का ठहराव शुरू हुआ। जो 14 अगस्त तक उक्त रेल खंड पर चलने वाली सभी सवारी गाड़ी एक-एक मिनट रूक कर अपने गंतव्य की ओर जाती थी। 15 अगस्त 2018 को जब रेल विभाग द्वारा बिना किसी कारण बताते ठहराव बंद कर दिया, तब संघर्ष समिति के सदस्यों एवं आम जनों ने पुनः आंदोलन शुरू कर दिया। जिसके बाद विभाग ने उक्त रेल खंड पर लगभग 18 दिनों तक परिचालन बंद रहा। उसके बाद स्थानीय प्रशासन एवं रेलवे के अधिकारियों एवं संघर्ष समिति के संयुक्त बैठक के बाद गाड़ी का परिचालन उक्त खंड पर शुरू हुआ। उसके बाद लोगों कि मांग पर तत्कालीन जिलाधिकारी द्वारा रेलवे को उक्त हाल्ट पर गाड़ी ठहराव का प्रस्ताव भेजा गया था। इस संबंध में सचिव रामकुमार झा बब्लू ने बताया कि जनप्रतिनिधिगण, जिला पदाधिकारी, रेल मंडल प्रशासन, महाप्रबंधक, रेलवे बोर्ड, संसदीय रेल समिति द्वारा माँ जगदंबा हॉल्ट नवादा पर ठहराव स्वीकृत है, तथा जोनल रेल परिचालन प्रबन्धक के समक्ष प्रतीक्षारत है। उन्होंने कहा कि जोनल रेल परिचालन प्रबंधक द्वारा नकारात्मक वार्ता से जनाक्रोश चरम पर है।

सत्याग्रह कर रहे युवाओं ने कहा कि इस माँ जगदम्बा हाॅल्ट पर गाड़ी के ठहराव होने से बेनीपुर प्रखंड के नवादा, रामपुर, भगवतपुर, आशापुर, बेलौन, मकड़मपुर, रमौली, बग्घी, लहरपुर, घोंघिया, लक्ष्मणपुर, मझौड़ा, बहेड़ा, धरौड़ा, वहीं अलीनगर प्रखंड के मोतीपुर, अधुलुआम, रामपुर उदय, सूहथ, तुमौल, लहटा, मनीगाछी प्रखंड के महथौर, शंकरपुर, सहित आदि गांव के लोगों को सुविधा होगी।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…