Home Featured मारवाड़ी महाविद्यालय में हुआ सेहत केन्द्र का उद्घाटन।
July 1, 2021

मारवाड़ी महाविद्यालय में हुआ सेहत केन्द्र का उद्घाटन।

दरभंगा: गुरुवार को मारवाड़ी महाविद्यालय में एनएसएस के सहयोग से व रेड रिबन क्लब की साझेदारी से सेहत केन्द्र का उद्घाटन किया गया। बिहार के सभी 38 सेहत केंद्र का ऑनलाइन शुभारंभ आईएएस मनोज कुमार ने पटना से किया। जबकि मारवाड़ी महाविद्यालय में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर सेहत केंद्र का उद्घाटन किया गया, जिसमें संस्कृत के प्राध्यापक डॉ. विकास सिंह ने वैदिक मंगलाचरण किया। इस दौरान स्वागत गान स्वयंसेविका काजल कुमारी ने प्रस्तुत किया। उद्घाटन करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य ने कहा कि सेहत केंद्र से छात्र-छात्राओं शिक्षक-कर्मचारियों के अलावे समाज के सभी गरीब, अशिक्षित व जरूरतमंद व्यक्ति भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि यह केंद्र मुख्य रूप से राष्ट्र के भविष्य छात्र-छात्राओं के माध्यम से समाज की स्वास्थ्य रक्षा हेतु कार्य करेगा।

मुख्य अतिथि के रूप में मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व एनएसएस समन्वयक डॉ. आर. एन. चौरसिया ने कहा कि उत्तम स्वास्थ्य ही धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष का आधार है जो कि हमारा सर्वोत्तम धन है। इसे हम उच्च मूल्य पर भी नहीं खरीद सकते हैं। उन्होंने मारवाड़ी महाविद्यालय में स्थापित हो रहे सेहत केन्द्र के लिए प्रधानाचार्य, एनएसएस पदाधिकारी, शिक्षक-कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि आज स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही के कारण ही हम डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, मोटापा, हृदयरोग तथा कोलेस्ट्रॉल वृद्धि आदि जैसे 80% मानव जनित पाचन, श्वषण आदि से संबद्ध शारीरिक व मानसिक रोगों का तीव्र गति से शिकार हो रहे हैं। स्वास्थ्य जीवन के लिए हमें प्राकृतिक जीवन, संयमित दिनचर्या, योग-प्राणायाम, खेलकूद व व्यायाम, स्वास्थ्य जांच, शारीरिक श्रम,जागरूकता तथा संतुलित एवं पौष्टिक भोजन ग्रहण करने की आवश्यकता है।

विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ. विनोद बैठा ने समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज बिहार के 28 महाविद्यालयों में सेहत केंद्र का उद्घाटन हो रहा है, जिनमें मिथिला विश्वविद्यालय में एकमात्र मारवाड़ी महाविद्यालय में ही यह सेहत केंद्र खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से प्रशिक्षित छात्र-छात्राओं द्वारा समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाएगा।सेहत केंद्र के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन व एड्स संबंधी जानकारी के साथ ही निमोनिया, एनीमिया आदि की जानकारी अन्य महाविद्यालयों के साथ ही समाज को उपलब्ध कराई जाएगी।

सम्मानित अतिथि के रूप में अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. हेमपति झा ने कहा कि वर्तमान कोरोना काल में सेहत केंद्र की स्थापना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वर्तमान में स्वास्थ्य की काफी समस्या उत्पन्न हो रही है। जागरूकता के माध्यम से ही हम कोरोना सहित अन्य बीमारियों पर रोकथाम लगा सकते हैं।

विशिष्ट अतिथि के रूप में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के दरभंगा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ऋतु सिंह ने कहा कि मारवाड़ी महाविद्यालय में स्थापित सेहत केंद्र को हमारे फाउंडेशन का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य हमारा अनमोल धन है, जिसके महत्व को हमें समझना ही होगा। राष्ट्र स्तरीय हमारा फाउंडेशन दरभंगा के 7 प्रखंडों में सक्रिय है जो परिवार स्वास्थ्य एवं जनसंख्या नियंत्रण के कार्यक्रमों में सरकार का सहयोग करता है।

आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए मुटा के महासचिव कन्हैया झा ने कहा कि मारवाड़ी महाविद्यालय में सेहत केंद्र का उद्घाटन होना हमारे लिए ऐतिहासिक क्षण है। यदि छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागृति उत्पन्न हो जाय तो वे एडस, कैंसर, सुरक्षित प्रजनन के साथ कोरोना जैसी बीमारी को लेकर समाज को जागरूक कर सकते हैं।

उद्घाटन समारोह में आए हुए अतिथियों का स्वागत पाग, चादर तथा पुष्पमाला आदि से किया गया। एनएसएस पदाधिकारी अवधेश प्रसाद यादव के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन किया गया। कार्यक्रम में संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ. विकास सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेंद्र कुमार झा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन मैथिली विभागाध्यक्ष सह शिक्षक संघ के सचिव डॉ. अरविंद झा ने किया।

Share

Check Also

मतदाता फोटो पर्ची वितरण कार्य में लाएं तेजी: डीएम।

दरभंगा: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी राजीव रौशन ने कहा कि जिले में शत प्रतिशत मत…