Home Featured मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के विरोध में दिया धरना।
July 6, 2021

मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के विरोध में दिया धरना।

दरभंगा : मंगलवार को मिथिला स्टूडेंट यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश भारद्वाज की अध्यक्षता में वर्तमान लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के विरोध में लहेरियासराय धरनास्थल पर यूनियन के सदस्यों द्वारा धरना-प्रदर्शन किया गया। धरना को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष अविनाश भारद्वाज ने कहा कि पिछले तीन महीनों से वे ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था की वास्तविकता जानने हेतु एपीएचसी चलो अभियान चला रहे हैं। इस क्रम में उन्हें मिथिला क्षेत्र के सैकड़ों स्वास्थ्य उपकेंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र पर जाने का मौका मिला। लेकिन वहां की स्थिती ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था के दयनीय-बदतर हालत को बयां करने के लिए काफी था। पुराने भवन को बिना मरम्मत किये पेंट कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकांश अस्पताल पर मूलभूत सुविधा पानी, मोटर और बिजली तक कि व्यवस्था नहीं है। डॉक्टर, दवाई, नर्स, एएनम तक की प्रतिनियुक्ति नहीं हुई है। अगर प्रतिनियुक्ति भी हुई है तो हाजिरी केवल कागज पर बन रही है।

 

जिले के रमौली, महिनाम, बिठौली,भच्चछि, कन्हाई, नेहरा जैसे पंचायतों का जिक्र करते हुए अविनाश भारद्वाज ने कहा कि ऐसे सैंकड़ो पंचायत हैं जहां सरकारी स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलने के कारण लोग निजी नर्सिंग होम व प्राइवेट डॉक्टर के पास इलाज कराने को मजबूर है जहाँ निजी नर्सिंग होम और डॉक्टरों के द्वारा गरीब एवं आमलोगों का आर्थिक शोषण किया जाता है। उन्होंने कहा कि यहाँ के राजनेता और प्रशासन चाहती ही नहीं है कि ग्रामीण स्तर पर स्वाथ्य सेवा बेहतर हो। पीएम केयर फण्ड के नाम पर केवल घोटाला हो रहा है।

 

अविनाश भारद्वाज ने कहा कि उनका संगठन इस अभियान को और तेज करेगी और ग्रामीण स्वाथ्य व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए संघर्ष करेगी।

 

यूनियन के सदस्यों की प्रतिनिधमंडल ने इस धरना के माध्यम से सिविल सर्जन दरभंगा को 10 सूत्रीय माँग पत्र सौंपा। ये है मुख्य माँग :

 

1. APSC भवन का मरम्मत कर रंगाई पुताई कर भवन में पड़ी दरार का निदान हो।

 

2. हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के तौर पर विकसित हुए APSC में चापाकल, मोटर व पानी टंकी लगाया जाए।

 

3. APSC पर दवाई उपलब्ध की व्यवस्था हो।

 

4. APSC पर भवनों को अतिक्रमण मुक्त करवाया जाए।

 

5. सभी APSC पर बिजली वायरिंग करवाया जाए।

 

6. स्वाथ्य विभाग से जुड़ी गतिविधियों का संचालन अस्पताल पर हो ना कि पंचायत भवन या किसी विद्यालय पर।

 

7. APSC पर एएनएम पूरा समय दें।

 

8. नर्स और डॉक्टर का एक रोस्टर बनाकर नियमित सेवा बहाल करवाया जाए।

 

9. सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वाथ्य जिसका भवन निर्माण पूरा हो चुका है उसे तत्काल चालू करवाया जाए।

 

10. रोगी कल्याण समिति को सक्रिय किया जाय एवं स्थानीय स्तर पर संवाद स्थापित करके अस्पताल के प्रति लोगों में उत्त्पन्न भ्रम की स्थिती को दूर किया जाय।

 

इस धरना में संगठन के राष्ट्रीय महासचिव गोपाल चौधरी, बिहार प्रभारी शिवेंद्र वत्स, छात्र नेता सागर नवदिया, जिलाध्यक्ष अभिषेक झा समेत दर्ज़नों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …