Home Featured 5 अगस्त को मनाया जाएगा विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस।
July 7, 2021

5 अगस्त को मनाया जाएगा विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस।

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय में विश्वविद्यालय स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने एवं स्वर्गीय ललित नारायण मिश्र की 100वीं जयंती भव्य तरीके से मनाए जाने को लेकर बुधवार को विश्वविद्यालय की कोर कमेटी की बैठक कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि सर्वप्रथम हम सबों को पांच अगस्त को विश्वविद्यालय स्थापना दिवस की तैयारी करनी है।

इस दिन विश्वविद्यालय स्थापना दिवस के अवसर पर गोल्डन जुबली वर्ष का उद्घाटन किया जाएगा और इस दिन से ही वर्षभर अकादमिक, सांस्कृतिक एवं भव्य कार्यक्रम पूरे वर्ष आयोजित होते रहेंगे जिनमें अच्छे विद्वान और अच्छे वक्ता को आमंत्रित कर उसे पुस्तकिय रूप दिया जाएगा। खेल विभाग के द्वारा अनेक प्रकार की खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। गोल्डन जुबली वर्ष के अवसर पर विश्वविद्यालय का लोगो तैयार किया जाएगा। डाक टिकट निकालने की व्यवस्था की जाएगी।

साथ ही पूर्ववर्ती छात्र एसोसिएशन को मजबूत करते हुए इसे पंजीकृत किया जाएगा और विश्वविद्यालय के जिन छात्रों से विश्वविद्यालय की पहचान बनी है उन्हें चिन्हित कर पुरस्कार की व्यवस्था की जाएगी। इसी कड़ी में कुलपति ने विश्वविद्यालय परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए विश्वविद्यालय के पुराने भवनों का जीर्णोद्धार कराए जाने की बात कही । गोल्डन जुबली पार्क बनाया जा रहा है एवं तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार से वित्तीय संसाधन उपलब्ध होने के पश्चात नरगोना परिसर में नए वर्ग कक्ष एवं ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा। कुलसचिव ने इस बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय का गोल्डन जुबली कार्यक्रम एवं स्वर्गीय ललित बाबू का जन्म शताब्दी वर्ष कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। इस कार्यक्रम में मिथिलांचल की विद्वत परंपरा की झलक तो दिखाई पड़ेगी ही साथ ही साथ मिथिला की सांस्कृतिक विरासत को भी स्थापित करने की कोशिश होगी। आमंत्रित सदस्य के रूप में प्रो विनोद कुमार चौधरी ने कहा कि पूर्ववर्ती छात्र एसोसिएशन का सरकारी स्तर पर पंजीकृत कराया जाए साथ ही गोल्डन जुबली कार्यक्रम में यथासंभव आर्थिक मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया। इसी क्रम में सिंडीकेट सदस्य डॉ. बैद्यनाथ चौधरी ने राज मैदान में स्टेडियम निर्माण का सुझाव दिया साथ ही विश्वविद्यालय की स्वर्णिम अतीत की चर्चा भी की। कोर कमेटी के समन्वयक कुलानुशासक, प्रो. अजय नाथ झा एवं प्रोफ़ेसर लावण्य कीर्ति सिंह काव्या को इस पूरे कार्यक्रम के लिए एक्शन प्लान बनाने से लेकर अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए संयोजक बनाने के लिए निर्देशित किया गया। इस कोर कमेटी की बैठक में बैठक में कोर कमेटी के सदस्यों के अतिरिक्त आमंत्रित सदस्य के रूप में प्रो. विनोद कुमार चौधरी पूर्व अध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग एवं डॉ. बैद्यनाथ चौधरी सिंडिकेट सदस्य उपस्थित थे।कैलाश राम वित्तीय परामर्शी, प्रो अशोक कुमार मेहता निदेशक, डीडीई, डॉ. अवनी रंजन सिंह अर्थशास्त्र विभाग सीएम कॉलेज, प्रो.विजय कुमार यादव भू संपदा पदाधिकारी एवं अध्यक्ष छात्र कल्याण, एनएसएस समन्वयक डॉ. आनंद प्रकाश गुप्ता एवं डॉ. विनोद बैठा, सोहन चौधरी विश्वविद्यालय अभियंता उपस्थित थे।

Share

Check Also

पांच दिनों तक प्रचंड लू की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी।

दरभंगा: 20 से 24 अप्रैल तक लोगों को तेज धूप व लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने इसको …