Home Featured शहर पर भी बाढ़ का खतरा, निचले इलाकों में फैल रहा है बाढ़ का पानी।
July 9, 2021

शहर पर भी बाढ़ का खतरा, निचले इलाकों में फैल रहा है बाढ़ का पानी।

दरभंगा: जिले से होकर गुजरने वाली नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से शहरी क्षेत्र के निचले इलाके जलमग्न हैं। बाढ़ का पानी शहरी क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक मोहल्लों में प्रवेश कर चुका है। कई स्थानों पर एक से दो फीट तक पानी का तेज बहाव हो रहा है। उफनाई नदियों का पानी घर में प्रवेश करने के कारण लोग अब ऊंचे स्थानों की ओर पलायन को मजबूर है। बागमती नदी के किनारे बसे शुभंकरपुर, रत्नोपट्टी, किलाघाट, बालूघाट, कबड़ाघाट, बंगलागढ़, भीगो सहित कई इलाकों के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। दिन-प्रतिदिन बागमती के जलस्तर में वृद्धि के कारण लोग दहशत में हैं। शहर के वार्ड नंबर नौ, मिश्रीगंज में लोग बाढ़ के पानी के बीच किसी तरह जान जोखिम में डालकर आवागमन को बाध्य है। वहीं, जिले के कई प्रखंड बाढ़ से घिर चुके है। कई स्थानों पर बांध टूटने से बाढ़ का पानी रिहाइसी इलाकों में फैलने लगा है। कई प्रखंडों का सड़क संपर्क टूट गया है।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को बाहर निकलने में जुटी हुई है। केवटी, हनुमाननगर, हायाघाट, कुशेश्वरस्थान सहित कई इलाके टापू में तब्दील हो गए है। जिला प्रशासन की ओर से युद्धस्तर पर बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव कार्य चलाया जा रहा है। लोगों को पॉलीथीन शीटस, पशुचारा सहित सामुदायिक किचन के सहारे भोजन परोसा जा रहा है।

इधर, बाढ़ प्रभावित इलाकों का जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा। आवश्यक वस्तुओं की प्रभावित इलाकों में निर्बाध आपूर्ति का निर्देश दिया। इधर, बाढ़ प्रभावित इलाकों के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …