Home Featured कोरोना की तीसरी लहर केलिए नही दिख रही आवश्यक तैयारी, ऑक्सीजन प्लांट लगाने कार्य बहुत ही धीमा।
3 weeks ago

कोरोना की तीसरी लहर केलिए नही दिख रही आवश्यक तैयारी, ऑक्सीजन प्लांट लगाने कार्य बहुत ही धीमा।

दरभंगा: कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से जिले के अधिकारियों ने सीख नहीं ली। दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए लोग भटक रहे थे। सरकारी से लेकर प्राईवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती थी। डीएमसीएच में मरीजों की हमेशा शिकायत रहती थी कि ऑक्सीजन का फ्लो कम है। गंभीर मरीजों को पाइपलाइन के अलावा सिलेंडर से भी ऑक्सीजन दी जा रही थी। विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर अक्टूबर में आने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इसके लिए जिले में 6 ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनी। इसमें से 5 डीएमसीएच व एक बेनीपुर अस्पताल में लगना है।

डीएमसीएच में पांच प्लांट लगेंगे, फिलहाल एक तैयार, दो का काम धीमा चल रहा।

गायनिक परिसर में एक प्लांट चालू |

डीएमसीएच के गायनिक परिसर में एक प्लांट लगाया गया है, जो कार्य करना शुरू कर दिया है। इससे कोरोना वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। एक प्लांट बेनीपुर में लगाया जाना है। जिसकी भी तैयारी चल रही है। काम की गति से ऐसा लगता है कि सितंबर तक ये प्लांट चालू नहीं हो पाएंगा। यानी अगर कोरोना की तीसरी लहर आई, तो फिर से ऑक्सीजन की किल्लत झेलनी पड़ सकती है।

ऑक्सीजन प्लांट के लिए लगेंगे 3 बिजली ट्रांसफाॅर्मर।

ऑक्सीजन प्लांट के लिए 3 विद्युत ट्रांसफाॅर्मर लगना है। 315 केवीए क्षमता के शिशु वार्ड परिसर में बुधवार से व एक सप्ताह में ओपीडी परिसर में ट्रांसफार्मर चालू कर दिया जाएगा। प्रोजेक्टर के सीनियर इंजीनियर अमित कुमार ने बताया कि एक सप्ताह में डीएमसीएच के ऑक्सीजन प्लांट के लिए तीन ट्रांसफाॅर्मर चालू कर दिए जाएंगे।

बारिश के कारण हो उत्पन्न हो रही बाधाएं: अधीक्षक।

डीएमसीएच में लैंडे कंपनी को लिक्यूड ऑक्सीजन प्लांट लगाना है। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं। यह कंपनी केंद्र सरकार की है। जमीन लो लैंड होने से बारिश की वजह से गड्ढे खोदने पर पानी आ जाता है। इससे दिक्कत हो रही है। ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं।
डॉ. मणि भूषण शर्मा, अधीक्षक, डीएमसीएच

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…