Home Featured एक सप्ताह से बाधित है दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेन परिचालन, हायाघट पुल पर भी बढ़ा दवाब।
2 weeks ago

एक सप्ताह से बाधित है दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेन परिचालन, हायाघट पुल पर भी बढ़ा दवाब।

दरभंगा: समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक का जलस्तर बढ़ने का सिलसिला भले ही थम गया है, लेकिन पानी कम नहीं हो रहा है। इससे पिछले सात दिनों से समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है। रेलवे को प्रतिदिन ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है, वहीं कुछ ट्रेनों को डायवर्ट कर एवं आंशिक समापन कर दूसरे स्टेशनों से चलाया जा रहा है। इसकी वजह से इन ट्रेनों में कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन से यात्रा करने के लिए इन यात्रियों को अतिरिक्त राशि खर्च कर गंतव्य स्टेशन पर पहुंचना पड़ रहा है। हालांकि दो दिनों से जलस्तर स्थिर है। लेकिन पानी घटने की गति काफी धीमी है। जिसके कारण समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल संख्या एक पर दवाब कम नहीं हो रहा है।

बाढ़ के कारण पूर्णिया, कटिहार एवं भागलपुर जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूर्णिया व कटिहार जाने के लिए एकमात्र ट्रेन जानकी एक्सप्रेस एवं भागलपुर जाने के लिए एकमात्र ट्रेन जयनगर भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस है जो एक सप्ताह से बंद है। जिसके कारण इन रुटों के यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। विदित हो कि कोरोना काल के कारण गिनी चुनी ट्रेनों का ही परिचालन किया जा रहा है। उस पर से बाढ़ भी आफत बनकर रेलवे एवं यात्रियों के लिए नयी परेशानी खड़ी कर दी है।

इधर रेलवे का कहना है कि जब तक पुल पर से पानी का दवाब कम नहीं होता परिचालन करना मुश्किल है। उधर, हायाघाट में भी बागमती नदी पर बने पुल संख्या 16 पर पानी का दवाब बढ़ रहा है। हालांकि अभी उस पुल से परिचालन किया जा रहा है। आंशिक समापन करने के कारण जयनगर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर के यात्रियों को बरौनी व मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन तक जाना पड़ रहा है।

Share

Check Also

19 से 25 मनेगा संस्कृत सप्ताह, पांच विशिष्ट विद्वान होंगे सम्मानित, छात्र भी होंगे पुरस्कृत।

दरभंगा: संस्कृत विश्वविद्यालय में 19 से 25 अगस्त तक संस्कृत सप्ताह का आयोजन होगा। इस दौरान…