Home Featured बटाईदारों के पंजी कराने हेतु कृषि विभाग चलाएगा विशेष अभियान।
July 26, 2021

बटाईदारों के पंजी कराने हेतु कृषि विभाग चलाएगा विशेष अभियान।

दरभंगा: सोमवार को  संयुक्त कृषि भवन में जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण की अध्यक्षता में जिले के सभी प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं कृषि समन्वयक के साथ बाढ़ आपदा से नष्ट हुए फसलों का मुआवजा बटाईदारों को दिलवाने को लेकर एक बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि बाढ या किसी भी प्राकृतिक आपदा से नष्ट हुए फसल का मुआवजा में बटाईदार कहीं न कहीं छूट जाते हैं। उन्होंने सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि अगले एक माह के अंदर अपने कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर को पंचायतवार लगाकर उन सभी बटाईदारों का पंजीकरण कृषि विभाग के वेबसाइट पर करवाना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि जहाँ-जहाँ बाढ़ का पानी घट रहा है, वहाँ के किसानों को रोपनी हेतु प्रोत्साहित किया जाए एवं जहाँ बिचड़ा की कमी हो तो वहाँ किसानों को DRS Method (सीधी बुवाई) की तकनीकी की जानकारी देना सुनिश्चित करें।

इसके साथ ही बाढ़ से हुई प्रभावित फसल का सही-सही आकलन कर प्रतिवेदन प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में सभी प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी को खुदरा उर्वरक विक्रेता से शत-प्रतिशत शपथ पत्र उपलब्ध कराने, निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य में उर्वरक की बिक्री नहीं कराने, POS मशीन से स्टॉक मिलान एवं अगर कहीं भी शिकायत होती है तो तुरंत प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया।

Share

Check Also

देश में विकासवाद और ईमानदार सोच वाली मजबूत सरकार बनने में अपना योगदान दे मीडिया: राजीव रंजन।

दरभंगा: सोमवार को एनडीए के लोकसभा कार्यालय पर बिहार प्रदेश भाजपा की ओर से मनोनीत लोकसभा मी…