Home Featured पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक।
September 10, 2021

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक।

दरभंगा: समाहरणालय अवस्थित अंबेडकर सभागार में शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) सह डीएम डॉ0 त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर सभी कोषांगों के वरीय/नोडल अधिकारी एवं सभी बीडीओ के साथ बैठक की गयी। बैठक में जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक राज ने राज्य चुनाव आयुक्त द्वारा पंचायत चुनाव के लिए दिये आवश्यक निर्देश का स्मरण कराते हुए उसे पूर्ण कर लेने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में किसी एक सरकारी भवन को कलस्टर बनाना है, जो उस पंचायत के सभी मतदान केन्द्रों से न्यूनतम दूरी पर हो, यानि बीच में हो। कलस्टर पर ही सेक्टर अधिकारी एवं अतिरिक्त ईवीएम रहेगी और किसी मतदान केन्द्र से ईवीएम में खराबी की सूचना मिलने पर कलस्टर से ही नयी ईवीएम उस मतदान केन्द्र पर भेजी जाएगी। ईवीएम कम्सिनिंग मतदान केन्द्र पर ही की जाएगी। इसके लिए कुशल कर्मी का चयन कर लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही पर्याप्त संख्या में दोपहिया वाहन की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया।

डीएम ने कहा कि किसी भी स्थिति में ईवीएम बदलने में आधे घंटे से अधिक विलम्ब नहीं होना चाहिए। उन्होंने सभी निर्वाची अधिकारी को अपने आईटी सेल को मजबूत कर लेने का निर्देश दिया, ताकि ऑनलाइन कार्य शीघ्र किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों का 15 सितंबर तक भौतिक सत्यापन करा लिया जाए। बीडीओ स्वयं भी मतदान केन्द्रों का सत्यापन करें। सभी मतदान केन्द्रों में बिजली का कनेक्शन करवा लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही पर्याप्त संख्या में टेबुल की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया क्योंकि छह वोटिंग कंपार्टमेंट प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बनाया जाना है। मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र संख्या, वार्ड नम्बर, पंचायत का नाम अंकित करवा लेने का निर्देश दिया गया। प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर लेने को कहा गया। कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव के लिए प्रखंड स्तर पर कोषांग का गठन प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में कर लें। मतदाता सूची का विखंडीकरण कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि मतदान कर्मी एवं पीसीसीपी का डिस्पैच प्रखंड मुख्यालय से ही होगा। आदर्श आचार संहिता के संबंध में बताया गया कि जो योजना स्वीकृत है, जीपीडीपी में उसकी प्रविष्टि है तथा पूर्व से काम चल रहा है, उसी योजना में काम होगा। नई योजना नहीं ली जाएगी। डीएम ने सभी एसडीओ को थाना स्तर पर कैम्प कर धारा 107 के प्रस्ताव को निपटाने एवं बाउंड भरवाने के लिए शिविर का आयोजन करने का निर्देश दिया।

बैठक में डीडीसी तनय सुल्तानिया, सदर एसडीओ स्पर्श गुप्ता, अपर समाहर्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, जिला आपूर्ति अधिकारी अजय कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीटीओ रवि कुमार सहित तमाम अधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…