Home Featured बीएड में नामांकन केलिए अभ्यर्थियों की ऑफलाइन कॉउंसलिंग शुरू।
2 weeks ago

बीएड में नामांकन केलिए अभ्यर्थियों की ऑफलाइन कॉउंसलिंग शुरू।

दरभंगा: चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड.2021 (सीईटी इंट बीएड.-2021) में नामांकन के लिए नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से जारी पहली सूची के आधार पर सोमवार से ऑफलाइन काउंसिलिंग शुरू की गई।

विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में नामांकन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है। पहले दिन चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड.2021 में नामांकन के लिए 71 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग के लिए निर्धारित फीस का बैंक ड्राफ्ट एवं आवश्यक प्रमाणपत्रों का सत्यापन के लिए स्वयं उपस्थित होकर अपना नामांकन कराया। इसमें भौतकी में 12, रसायन में छह, जूल़ॉजी में छह, गणित में 17, हिंदी में छह, अंग्रेजी में 14, इतिहास में चार, भूगोल में पांच और अर्थशास्त्र में एक अभ्यर्थी ने काउंसिलिंग कराकर नामांकन कराया। इसमें बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन में आठ, बसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में 33, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 11 और शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज में 19 अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया है।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पहली सूची के तहत काउंसिलिंग की प्रक्रिया नौ अक्टूबर तक चलेगी। प्रत्येक दिन काउंसलिंग के लिए दो सौ अभ्यर्थियों को रैंक के अनुसार बुलाया गया है। संबंधित अभ्यर्थी पहली सूची से काउंसिलिंग जारी रहने की अंतिम तिथि तक पहुंच कर अपने प्रमाणपत्रों का सत्यापन करवाकर नामांकन ले सकते हैं। अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए सभी कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी है। काउंसिलिंग में सभी को 10वीं व 12वीं के मूल अंक प्रमाणपत्र, विद्यालय, महाविद्यालय परित्याग प्रमाणपत्र, टीसी व जाति प्रमाणपत्र की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी। प्रो. सिंह ने कहा कि ऑफलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए विश्वविद्यालय परिसर स्थित जुबली हॉल में पूरी व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सेंट्रलाइज्ड तीन टेबल बनाये गये हैं। विज्ञान, समाज विज्ञान और भाषा विषयों के चयन के लिए अलग-अलग ऑफलाइन काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…