Home Featured अब डीएमसीएच में तीन हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट होगा तैयार, पीएम ने दी सौगात।
2 weeks ago

अब डीएमसीएच में तीन हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट होगा तैयार, पीएम ने दी सौगात।

देखिये वीडियो भी।

देखिये वीडियो भी👆

दरभंगा: कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर में ऑक्सीजन की बड़ी किल्लत के कारण हुई परेशानी और मौतों को शायद ही कोई भुला पाए। उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी मरीजों को ऑक्सीजन के अभाव में दम तोड़ते लोग देख चुके हैं। परंतु अब ऐसा नही होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम केयर फंड से दरभंगा डीएमसीएच को गुरुवार को बड़ी सौगात मिली है। डीएमसीएच को एक 2000 एवं दूसरा 1000, यानि कुल 3000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन करने की क्षमता वाला संयंत्र मिल चुका है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के ऋषिकेश से देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। इसी कड़ी में दरभंगा डीएमसीएच केलिए भी ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से किया गया। इमरजेंसी परिसर में 2000 एलपीएम तथा शिशु विभाग परिसर में 1000 एलपीएम वाले दो ऑक्सीजन प्लांट डीएमसीएच को मिले हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किये गए वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीएमसीएच के ऑडिटोरियम में बड़े स्क्रीन पर किया गया। इस वर्चुअल प्रसारण का शुभारंभ ऑडिटोरियम में मौजूद दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, एमएलसी अर्जुन साहनी, हायाघाट के विधायक रामचंद्र साह आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर के किया। शुभारंभ के बाद सभी नेतागणों ने ऑडिटोरियम से पैदल निकलकर पहले शिशु विभाग और फिर इमरजेंसी वार्ड में लगे ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण भी किया।

बताते चलें कि पीएम केयर फंड से प्राप्त इन दोनों प्लांट से अब कुल तीन हजार लीटर ऑक्सीजन प्रतिमिनट तैयार होगा।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…