Home Featured डीएम एवं एसएसपी द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन को लेकर बिरौल में की गई ब्रिफिंग।
1 week ago

डीएम एवं एसएसपी द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन को लेकर बिरौल में की गई ब्रिफिंग।

दरभंगा: 78-कुशेश्वरस्थान (अ.जा.) विधान सभा उप निर्वाचन के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने संयुक्त रूप से ब्रीफिंग की।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सेक्टर पदाधिकारियों को ब्रिफिंग करते हुए सेक्टर पदाधिकारी के लिए निर्धारित दायित्व को एक-एक कर पढ़कर सुनाया तथा सभी सेक्टर पदाधिकारियों को दिए गए निर्देश का अच्छी तरह से अनुपालन करने को कहा।

उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की पूरी जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारी की है। उन्हें अपने अपने मतदान केंद्र का भ्रमण कर लेने नजरी नक्शा किलोमीटर सहित बना लेने, वहां के आसपास के टोला का फीडबैक ले लेने के निर्देश दिए। अपने सभी मतदान केंद्र भवन की स्थिति देख लेने, यदि भवन जर्जर है, तो प्रतिवेदित करने तथा मतदान केंद्र तक जाने वाली सड़कों का निरीक्षण कर लेने, यदि किसी मतदान केंद्र तक जाने में किसी प्रकार की असुविधा है तो प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी से संपर्क कर उसे मोटरेबल बनवा लेने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के सेक्टर पदाधिकारी अपने सभी मतदान केंद्र का वोट के माध्यम से भ्रमण कर देख लेंगे। यदि किसी प्रकार की असुविधा हो तो प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी से संपर्क कर उसका निदान कराएंगे। सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने मतदान केंद्रों पर दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल, शौचालय, रैंप, छाया, प्रकाश की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे।

सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण कर वहां के चुनाव के पूर्व इतिहास की जानकारी ले लेना तथा वल्नरेबल क्षेत्र की मैपिंग कर लेने का निर्देश दिया और कहा कि यदि कोई व्यक्ति चुनाव में व्यवधान उत्पन्न करने वाला प्रतीत होता है तो उसके विरुद्ध निरोधात्मक कानूनी कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर ईवीएम प्राप्त करने के उपरांत इधर-उधर लेकर कोई नहीं जाएंगे, ईवीएम सदैव पुलिस अभिरक्षा में रहेगा।

सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण से रहकर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, बिरौल को सभी सेक्टर पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों तथा चुनाव से संबंधित पदाधिकारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना लेने, जिसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को भी शामिल कर लेने का निर्देश दिया।
रीय पुलिस अधीक्षक श्री बाबूराम ने सभी सेक्टर पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को अपने क्षेत्र के अपराधिक तत्वों की पहचान कर धारा 107 के तहत कार्रवाई का तथा बॉण्ड भरवाने का प्रस्ताव देने के साथ ही पुलिस पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण कर वैसे व्यक्तियों को चिन्हित कर लेने के निर्देश दिए जो चुनाव में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर आसूचना संग्रहित करते रहने के निर्देश दिए।

कुशेश्वरस्थान प्रखंड मुख्यालय में जिलाधिकारी ने ग्रामीण कार्य विभाग के अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता एवं पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता के साथ बैठक कर बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मति कराने के निर्देश दिए, ताकि चुनाव के दौरान सेक्टर पदाधिकारियों एवं मतदान दल को आवागमन में कठिनाई न हो सके।

भ्रमण के दौरान उन्होंने सतीघाट- राजघाट सड़क का भी निरीक्षण किया जो क्षतिग्रस्त है। इस सड़क को अविलंब मोटरेबल बनाने के निर्देश संबंधित अभियंता को दिये।

बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक अशोक प्रसाद अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल भूमि उप समाहर्ता बिरौल एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…