Home Featured 308 स्थलों पर दंडाधिकारोयों की प्रतिनियुक्ति, शहर के यातायात व्यवस्था में भी बदलाव।
1 week ago

308 स्थलों पर दंडाधिकारोयों की प्रतिनियुक्ति, शहर के यातायात व्यवस्था में भी बदलाव।

दरभंगा: दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था के लिए जिले के सभी संवेदनशील स्थलों सहित 308 स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएम डॉ0 त्यागराजन एसएम व एसएसपी ने मंगलवार को संयुक्त आदेश जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देश के के अनुसार ही दुर्गा पूजा का पर्व मनाया जाना है तथा सरकार द्वारा जारी अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया का शत-प्रतिशत अनुपालन किया जाना है।

Advertisement

इसके आलोक में डीएम ने दुर्गा पूजा के अवसर पर कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश को सभी संबंधित पदाधिकारी द्वारा शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया।

उन्होंने कहा है कि इन अवसरों पर असामाजिक तत्वों द्वारा धार्मिक संस्थानों एवं धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया जा सकता है। साथ ही इस उद्देश्य से सोशल मीडिया का भी प्रयोग किया जा सकता है।

Advertisement

इसलिए अफवाह फैलाने वाले तत्वों, संस्थाओं, असामाजिक तत्वों एवं गुंडा तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। यदि किसी के द्वारा अफवाह फैलाई जाती है, तो त्वरित कार्रवाई की जाए। सभी थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक एवं एसडीपीओ को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र अन्तर्गत उक्त पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उपयुक्त निरोधात्मक कार्रवाई का अनुपालन सख्ती से कराना सुनिश्चित करेंगे।

दुर्गा पूजा के अवसर पर समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका फोन नंबर -06272-240600 है।

Advertisement

श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ को देखते हुए दरभंगा शहरी क्षेत्र अंतर्गत यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन के लिए 11 अक्टूबर के प्रात: से 17 अक्टूबर तक शहरी क्षेत्र में यातायात की नयी व्यवस्था की गई है। शिवधारा मोड़ से कादिराबाद बस स्टैंड तक कोई बस, ट्रक, ट्रैक्टर या व्यवसायिक वाहन की आवाजाही नहीं रहेगी।

समस्तीपुर से दरभंगा आने वाले बड़े व्यावसायिक वाहन लहेरियासराय बस स्टैंड से आगे नहीं जायेंगे। दारूभट्टी से किलाघाट की ओर किसी भी प्रकार का व्यावसायिक वाहन नहीं जाएगा। सभी प्रकार के वाहनों (ऑटो सहित) का परिचालन शहर क्षेत्र में तीन बजे अपराह्न से चार बजे पूर्वाह्न तक बंद रहेगा।

भंडार चौक से कोई भी वाहन कटहलवाड़ी मुहल्ला की ओर नहीं जाएगा, वाहन ऊपर से ब्रिज होकर जाएगा। आयकर चौक से कोई भी वाहन हसन चौक की ओर नहीं जाएगा। विद्यापति चौक से भारी वाहन कटहलबाड़ी मुहल्ले की ओर नहीं जाएगा। मधुबनी से मुजफ्फरपुर जाने वाली बसें सीधा फोरलेन से जाएगी तथा मुजफ्फरपुर से दरभंगा आने वाली बसें दिल्ली मोड़ तक ही परिचालित होगी। मधुबनी से दरभंगा होते हुए समस्तीपुर की ओर जाने वाली बसें दिल्ली मोड़ से वाया शोभन चौक, एकमी रोड, विशनपुर होते हुए समस्तीपुर जायेगी। दरभंगा रेलवे स्टेशन के बाहरी भाग, अल्लपट्टी दोनार चौक, कादिराबाद बस स्टैंड के सामने सड़क पर एवं बेंता चौक पर ऑटो का ठहराव नहीं होगा।

दरभंगा शहर में बहेड़ा (बेनीपुर) की ओर से आने वाले व्यावसायिक वाहन किसी भी स्थिति में दिलावरपुर दाल मिल से आगे नहीं आएंगे। बहेड़ी की ओर से दरभंगा शहर में आने वाले सभी प्रकार के व्यावसायिक, चारपहिया वाहनों का परिचालन रामनगर आईटीआई तक होगा। आवश्यकतानुसार देकुली मोड़ से बहादुरपुर थाना होते हुए चट्टी चौक तक वाहनों को चालाया जाएगा।

Share

Check Also

शिक्षिकाओं केलिए एकदिवसीय विधिक जागरूकता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन।

दरभंगा: नागरिक सेवा और कानूनी सेवा प्राप्त करना सभी नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। सभी जरू…