Home Featured कविवर पंडित सीताराम झा की प्रतिमा अनावरण के अवसर पर गरीबों के बीच कंबल का भी किया गया वितरण।
January 16, 2022

कविवर पंडित सीताराम झा की प्रतिमा अनावरण के अवसर पर गरीबों के बीच कंबल का भी किया गया वितरण।

दरभंगा: जिले के बेनीपुर प्रखंड के चौगमा में कविवर पंडित सीताराम झा की प्रतिमा का अनावरण रविवार को किया गया। तत्पश्चात उनके स्मारिका को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय व संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपतियों सहित अन्य अतिथियों ने विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया गया।

प्रतिमा अनावरण के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि कविवर पंडित सीताराम झा ने अपनी लेखनी से हर तबके के उत्थान करने के बारे में रास्ता दिखाया है। उनकी लेखनी से यह पूरी तरह झलकती है।

उन्होंने कहा कि पंडित सीताराम झा के लेखनी को आगे बढ़ाने की

Advertisement

दिशा में यह मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि भाषा ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे लोगों का संपूर्ण विकास होता है। खासकर मातृभाषा लोगों के जीवन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लोग अपनी मातृभाषा को अधिक समझते हैं तथा दूसरों के समक्ष भी रखने में सफल होते हैं।

कविवर पंडित झा ने कम शब्दों में अपनी लेखनी के माध्यम से अधिक बातें रखी है, जो समाज के लिए मार्गदर्शन देती है।

संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शशिनाथ झा ने कविवर पंडित सीताराम लेखनी के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि

Advertisement

उनके लेखनी में भाषा की छंद सीखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि कविवर ने अपनी लेखनी में हर तबके के बारे में बात की है। उन्होंने छुआछूत पर भी प्रहार लेखनी के माध्यम से किया है। इस दौरान कुलपति ने उनके कई लेखनी के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए कहा कि वे प्रकांड विद्वान थे। वे ज्योतिषाचार्य में अव्वल हुआ करते थे।

विधायक प्रो. विनय कुमार चौधरी ने कहा एनडीए सरकार मिथिला व मैथिली के विकास के लिए अग्रसर है। मैथिली भाषा को अनुसूचित में शामिल कराने की चर्चा करते हुए विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के माध्यम से तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई को मैथिली भाषा को अष्टम अनुसूची में शामिल कराने के लिए लिख कर दिया था। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार हमेशा

Advertisement

मिथिला के विकास के बारे में सोचती है और कार्य करती है। उन्होंने कहा कि मिथिला में मैथिली भाषा में प्रारंभिक शिक्षा का भी कैबिनेट से अनुमोदन हो चुका है।

इस अवसर पर विद्यापति सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि कविवर पंडित सीताराम झा अपनी लेखनी से समाज को नई दिशा देने का काम किया। उनका लेखनी वर्तमान समय में भी काफी प्रासंगिक है। आए अतिथियों को पाग चादर माला पहनाकर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर सुरेंद्र झा, डॉ. उदय शंकर झा, जय प्रकाश झा जनक, कौशल इमाम हाशमी, चौधरी सियाराम राय सरस, प्रो. जटाशंकर झा, प्रखंड प्रमुख चौधरी मुकुंद कुमार राय, निरसन झा आदि ने कविवर पंडित सीताराम झा की लेखनी के बारे में अपनी बात रखी। कार्यक्रम में सुषमा झा, जिला परिषद सदस्य स्वतंत्र कुमार झा सागर नवदिया, अमित ठाकुर, कृष्णानंद मिश्र सहित दर्जनों की संख्या में लोग कार्यक्रम में शामिल थे।

Share

Check Also

गोपालजी ठाकुर ने कराया नामांकन, जनसभा में पहुंचे एनडीए के कई दिग्गज नेता।

दरभंगा: गुरुवार को भाजपा (एनडीए) प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन …