Home Featured मंत्री ने किया आयुर्वेद महाविद्यालय में रमेश्वरी वनौषधि वाटिका का उद्घाटन एवं पौधों का वितरण।
June 4, 2022

मंत्री ने किया आयुर्वेद महाविद्यालय में रमेश्वरी वनौषधि वाटिका का उद्घाटन एवं पौधों का वितरण।

दरभंगा: राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर दरभंगा में विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर आमजनों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता हेतु प्रभात फेरी निकाली गई। उक्त प्रभात फेरी में बिहार सरकार के श्रम संसाधन व सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री जीवेश मिश्रा ने भी भाग लिया‌। उन्होंने इस कार्यक्रम में आमजनों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा एवं उसके संरक्षण करने के लिए वृक्षों का वितरण भी किया। इससे पूर्व महाविद्यालय के मुख्य परिसर मोहनपुर में महारानी रमेश्वरी के नाम पर वनौषधि वाटिका का उद्घाटन मंत्री, प्राचार्य, डा. विनय कुमार शर्मा, डा. भानु प्रताप राय, डा. दिनेश कुमार, डा. मनीष कुमार, डा. अमोद कुमार , डा. वीजेंद्र कुमार, डा. मुकेश कुमार और उप प्रधान रंजीत यादव ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान कई प्रकार के औषधियों पौधों का पौधारोपण किया गया।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान को राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाने की कोशिश की जा रही है। इसे लेकर सरकार ने सभी आवश्यक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रीय मानक के अस्पताल में जितनी बुनियादी सुविधा होनी चाहिए, उसके लिए सरकार ने राशि भी व्यवस्था कर दी है। वह दिन दूर नहीं जब इस अस्पताल में बिहार क्या, नेपाल और बंग्लादेश से उपचार के लिए रोगी आएंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इलाज के लिए पांरपरिक चिकित्सा नीति अपनाई जा रही है। रोगों के निदान और उपचार के लिए आयुर्वेद पद्धति काफी कारगर है। वह दिन दूर नहीं, यहां की धरती से आयुर्वेद का डंका पूरे देश में बजेगा। वाटिका से लोगों को औषधीय पौधों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

प्राचार्य डा. दिनेश कुमार ने लोगों से प्रतिवर्ष हर शुभ अवसर पर निश्चित रूप से एक पौधा लगाने का आह्वान किया। साथ नही परिसर में नवग्रह आयुर्वेद वाटिका के बाद अब पंचवटि को पूर्ण रूप से विकसित किया जा रहा है। इससे सत्र 2022 में नीट के माध्यम से प्रवेश लेने वाले छात्र लाभान्वित हो सकेंगे।

Advertisement

उधर, प्रो. दिनेश्वर प्रसाद की देखरेख में मंत्री ने बच्चों को स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाकर औषधीय और फलदार पौधे देकर विदा किया। उपलब्ध कराए गए पौधों को पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने घर-आंगन में लगाने का आह्वान किया। महाविद्यालय के मुख्य परिसर मोहनपुर और कामेश्वर नगर आयुर्वेदिक अस्पताल में कुल 175 बच्चों को स्वर्ण प्राशन की खुराक पिलाई गई।

मौके पर पौधे उपलब्ध कराने वाले समाज सेवी सुधीर कुमार, अजीत गामी, अर्चना कुमारी, रूपम कुमारी, अमृता कुमारी, मीनू कुमारी, अजय, राम बृजेश, शंकर, जितेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

Share

Check Also

कैदी भान की ठोकर से युवक की मौत के बाद आक्रोशित लोगों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर पथराव।

देखिए वीडियो भी   दरभंगा: जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में कैदी वैन से टक्कर में बाइक सवार य…